फोटो गैलरी

Hindi News80 हजार करोड़ के रक्षा सौदे मंजूर

80 हजार करोड़ के रक्षा सौदे मंजूर

केंद्र सरकार ने शनिवार को 80 हजार करोड़ रुपये की रक्षा परियोजनाओं को मंजूरी दे दी। सरकार ने तय किया है कि छह पनडुब्बियों का स्वदेशी स्तर पर निर्माण किया जाएगा, जबकि 8000 इजरायली टैंक रोधी गाइडेड...

80 हजार करोड़ के रक्षा सौदे मंजूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Oct 2014 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने शनिवार को 80 हजार करोड़ रुपये की रक्षा परियोजनाओं को मंजूरी दे दी। सरकार ने तय किया है कि छह पनडुब्बियों का स्वदेशी स्तर पर निर्माण किया जाएगा, जबकि 8000 इजरायली टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल और 12 उन्नत डोरनियर निगरानी विमान खरीदे जाएंगे।

इन निर्णयों से पहले रक्षा मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में रक्षा खरीद परिषद की दो घंटे से अधिक बैठक चली। बैठक में रक्षा सचिव, तीनों सेनाओं के प्रमुखों, डीआरडीओ प्रमुख एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड 1850 करोड़ रुपये की लागत से उन्नत सेंसर वाले 12 डोरनियर निगरानी विमान खरीदेगी।

डीएसी ने 662 करोड़ रुपये से मेडक के आयुध कारखाना बोर्ड से 36 इंफैंट्री फाइटिंग व्हेकिल खरीदने का निर्णय किया है। एक अन्य महत्वपूर्ण फैसला भारतीय सेना के लिए अमेरिका से जेवलिन मिसाइल खरीदने के बजाय 3200 करोड़ रुपये में इजरायल से 8356 टैंक रोधी मिसाइल खरीदना है। सेना मिसाइलों के लिए 321 लांचर भी खरीदेगी। वहीं 662 करोड़ की लागत से रेडियो रिले कंटेनर और 1800 करोड़ रुपये के बीएमपी-2 वाहन भी खरीदे जाने की योजना है।

50 हजार करोड़ रुपये की लागत से केंद्र ने भारत में छह पनडुब्बियों का निर्माण करने का बड़ा निर्णय किया है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय एक समिति का गठन करेगा। इस परियोजना का नाम प्रोजेक्ट 75 आई दिया गया है जो प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ का हिस्सा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें