फोटो गैलरी

Hindi Newsझारखंड:अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए मतदान आज

झारखंड:अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए मतदान आज

झारखंड की शेष झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़ संथाल परगना की 16 विधानसभा सीटों के लिए अंतिम चरण में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विधानसभाध्यक्ष...

झारखंड:अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए मतदान आज
एजेंसीSat, 20 Dec 2014 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड की शेष झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़ संथाल परगना की 16 विधानसभा सीटों के लिए अंतिम चरण में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विधानसभाध्यक्ष शशांकशेखर भोक्ता, अनेक मंत्रियों समेत 208 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा।
     
गुरुवार दोपहर तीन बजे चुनाव प्रचार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एवं राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत तमाम शीर्ष नेताओं ने राज्य के संथाल क्षेत्र का दौरा किया और एक दूसरे पर आदिवासी हितों को लेकर जमकर आरोप प्रत्यारोप लगाये।
     
झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके जाजोरिया ने बताया कि राज्य विधानसभा चुनावों के पांचवें और अंतिम चरण की 16 सीटों के लिए शनिवार को मतदान होंगे और इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।
     
जाजोरिया ने बताया कि नक्सल प्रभावित होने के कारण सभी सोलह सीटों पर सुरक्षा बलों की बड़े पैमाने पर तैनाती की गयी है। जाजोरिया ने बताया कि इन सभी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और नक्सल प्रभावित जिलों में स्थित होने के कारण सभी सीटों के लिए मतदान दोपहर तीन बजे ही समाप्त कर दिया जायेगा। 
     
अंतिम चरण में सोलह सीटों के लिए सोलह ही महिला उम्मीदवारों समेत कुल 208 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल 3690069 मतदाताओं में अंतिम चरण में 1784486 महिला मतदाता भी शामिल हैं। कुल दो लाख, 31 हजार से अधिक मतदाता सिर्फ 18 और 19 वर्ष के हैं। जहां नाला विधानसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं वहीं लिट्टीपाड़ा क्षेत्र से सबसे कम आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
    
इस चरण में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के चुनावी भाग्य का फैसला दुमका और बरहेट विधानसभा सीटों पर होगा। बरहेट में उनका मुकाबला भाजपा के हेमलाल मुर्मू में भाजपा की लुई मरांडी से है। सारठ सीट से झामुमो नेता एवं विधानसभाध्यक्ष शशांकशेखर भोक्ता चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला सूरज मंडल से है।
    
इस चरण में झामुमो ने सभी सोलह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाजपा ने 15 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट राम विलास पासवान की लोजपा के लिए छोड़ दी है। झारखंड में इस चरण के साथ ही सभी 81 विधानसभा सीटों के लिए मतदान का कार्य संपन्न हो जायेगा और मतों की गिनती 23 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के साथ होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें