फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में आठवें चरण का प्रचार बंद, मतदान बुधवार को

यूपी में आठवें चरण का प्रचार बंद, मतदान बुधवार को

देशभर में आठवें और उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 15 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार सोमवार की शाम को बंद हो गया। इन सीटों पर सात मई को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने...

यूपी में आठवें चरण का प्रचार बंद, मतदान बुधवार को
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 May 2014 09:24 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में आठवें और उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 15 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार सोमवार की शाम को बंद हो गया। इन सीटों पर सात मई को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टियों और सुरक्षा बलों की रवानगी भी शुरू हो गई।
 
इन पन्द्रह सीटों पर खड़े उम्मीदवारों के आपराधिक रिकार्ड और उनके शपथ पत्रों में घोषित मुकदमों के विश्लेषण के लिहाज से देखें तो इन पन्द्रह सीटों में से दस सीटें रेड अलर्ट यानि संवेदनशील घोषित की गई हैं। चुनाव सुधारों के लिए सक्रिय एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफाम्स (एडीआर) और यूपी इलेक्शन वाच की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार इन दस संवेदनशील सीटों में से संतकबीरनगर में कुल 25 उम्मीदवारों में छह ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

एडीआर ने इनमें से 241 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र के साथ दाखिल हुए शपथ पत्रों का विश्लेषण किया। इस विश्लेषण के मुताबिक इन 241 उम्मीदवारों में से 22% यानि कुल 52 उम्मीदवारों ने अपने शपथ पत्र में खुद अपने ऊपर आपराधिक मामले कुबूल किये हैं। इनमें से 43 उम्मीदवार यानि 18% ऐसे हैं जिन पर गम्भीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या का मुकदमा श्रवस्ती से सपा उम्मीदवार अतीक अहमद, सुल्तानपुर से बसपा के उम्मीदवार पवन पाण्डेय, फैजाबाद से सपा के मित्रसेन यादव, फूलपुर से भाजपा के केशव प्रसाद, फूलपुर से ही बसपा के कपिलमुनि करवारिया, अम्बेडकरनगर से बसपा के राकेश पाण्डेय ने भी अपने शपथ पत्र में खुद पर हत्या के मामले दर्ज होने की बात स्वीकारी है।

सियासी नुक्तेनजर से जहां एक तरफ अमेठी में कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रधानमंत्री पद के दावेदार माने जा रहे राहुल गांधी, आम आदमी पार्टी के डा.कुमार विश्वास और भाजपा की स्मृति ईरानी से मुकाबिल हैं तो वहीं दूसरी तरफ सुल्तानपुर में भाजपा के चर्चित चेहरे फिरोज वरुण गांधी, बसपा से पवन पाण्डेय, सपा से शकील अहमद और कांग्रेस से अमिता सिंह का सामना कर रहे हैं। सुल्तानपुर में कुल 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रतापगढ़ में भी 15 प्रत्याशी हैं। यहां कांग्रेस की निवर्तमान सांसद राजकुमार रत्ना सिंह का मुकाबला अपना दल के कुंवर हरिवंश सिंह, सपा के प्रमोद कुमार सिंह पटेल और बसपा के आसिफ निजामुद्दीन सिद्दीकी से है। यहां भाजपा ने अपना दल के प्रत्याशी को समर्थन दिया है। इसी क्रम में फूलपुर लोस सीट पर क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ,  बसपा के कपिल मुनि करवारिया, भाजपा के केशव प्रसाद मौर्य  और सपा के धर्मराज सिंह पटेल के बीच टक्कर है।

इलाहाबाद में कुंवर रेवती रमण सिंह सपा से प्रत्याशी हैं तो कांग्रेस नंद गोपाल नंदी, भाजपा से यहां श्यामा चरण गुप्ता खड़े हैं तो बसपा से केशरी देवी मैदान में हैं। यहां कुल 23 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। फैजाबाद में कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा से लल्लू सिंह, कांग्रेस से निर्मल खत्री, सपा से मित्रसेन यादव और बसपा से जितेन्द्र कुमार सिंह उर्फ बबलू भईया प्रत्याशी हैं।

कैसरगंज लोस सीट भी काफी चर्चा में है। इस सीट पर भाजपा से बृजभूषण सिंह, सपा से विनोद कुमार सिंह, उर्फ पंडित सिंह, कांग्रेस से मुकेश श्रीवास्तव और बसपा से कृष्ण कुमार ओझा चुनाव लड़ रहे हैं। श्रवस्ती लोकसभा सीट पर सपा से अतीक अहमद, भाजपा से दद्दन मिश्र, बसपा से लालजी वर्मा और कांग्रेस से विनय कुमार पाण्डेय विन्नू मैदान में उतरे हैं।

गोण्डा लोस सीट भी काफी चर्चा में हैं। यहां बसपा से अकबर अहमद डम्पी, कांग्रेस से केन्द्रीय इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा और भाजपा से कीर्तिवर्धन सिंह मैदान में हैं। वैसे, इस सीट पर कुल 15 लड़ाके मैदान में उतरे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें