मंगलवार, 26 मई, 2015 | 17:13 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
वायदों से मुकरने का लगाया आरोपसरकार के एक साल पर कांग्रेस का हमलाएक साल देश बदहाल: कांग्रेसमहिला सुरक्षा सिर्फ चुनावी जुमला: कांग्रेस
यूपी में मिलेंगे रंगीन मतदाता पहचान पत्र
लखनऊ, एजेंसी First Published:28-11-12 07:46 PM

यदि सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो गाजियाबाद एवं लखनऊ के मतदाता 2014 के लोकसभा चुनावों में रंगीन मतदाता पहचान पत्र के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नए मतदाता पहचान पत्र पर मतदाता की तस्वीर स्पष्ट रूप से दिखेगी जिससे फर्जी मतदान को रोकने में मदद मिलेगी। राज्य के निर्वाचन आयुक्त ने लखनऊ एवं गाजियाबाद में प्रयोग के तौर पर यह योजना चलाने के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखा है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने कहा कि वह मतदान पहचान पत्रों को श्वेत श्याम से रंगीन करने के लिए निर्वाचन आयोग की स्वीकृति का इंतजार कर रहे हैं। सिन्हा ने कहा कि वर्तमान पत्रों पर फोटो के अस्पष्ट होने के कारण असली मतदाताओं की पहचान करना मुश्किल हो जाता है।

प्रायोगिक चरण के दौरान पत्र में कोई भी चिप नहीं लगाई जाएगी लेकिन निर्वाचन आयोग ने भविष्य में इसे लगाने की सम्भावनाओं से इंकार नहीं किया है। राज्य निर्वाचन आयोग जन सुविधा केंद्रों से पहचान पत्रों के आसानी से उपलब्ध कराने की दिशा में भी काम कर रहा है। सिन्हा ने कहा कि विचार यह है कि पहचान पत्रों के लिए प्रतीक्षा सूची को घटाया जाए।

यह कई चरणों में होगा। पहले तहसील और बाद में ब्लॉक स्तर पर मतदाताओं का पंजीकरण होगा। आशा है कि कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, नियोक्ता द्वारा जारी पहचान पत्र या पासपोर्ट की प्रति देकर अस्थाई मतदाता पहचान पत्र ले जा सकेगा। सिन्हा ने बताया कि शुरू में सार्वजनिक कम्पनियों के पहचान पत्र पर यह सेवा उपलब्ध रहेगी।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
Image Loadingधौनी से कप्तानी के गुर सीखे : होल्डर
वेस्टइंडीज की वनडे टीम के युवा कप्तान जैसन होल्डर को लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ बिताये गये दिनों में उन्हें किसी और से नहीं बल्कि भारत के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी के गुर सीखने को मिले थे।