बुधवार, 01 जुलाई, 2015 | 02:55 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    'मेंढक' को है आपकी दुआओं की जरूरत, कोमा में है आपका चहेता किरदार सुनंदा पुष्कर केस में शशि थरूर का लाइ डिटेक्टर टेस्ट कराने की तैयारी में जुटी पुलिस शर्मनाक: सीरिया में आईएस ने दो महिलाओं का सिर कलम किया उपचुनाव में रिकॉर्ड डेढ लाख वोटों के अंतर से जीतीं जयलिलता, सभी विरोधी उम्मीदवारों की जमानत जब्त धौलपुर महल विवाद: कांग्रेस ने राजे के खिलाफ नए सबूत पेश किए, भाजपा बोली, छवि बिगाड़ने की साजिश ट्विटर पर जॉन ने खोली 'वेलकम बैक' की रिलीज़ डेट, आप भी जानिए बांग्लादेश में उड़ा टीम इंडिया का मजाक, इन क्रिकेटरों को दिखाया आधा गंजा गांगुली ने टीम इंडिया में हरभजन की वापसी का किया स्वागत रोहित समय के पाबंद हैं, उनके साथ काम करना मुश्किल: शाहरूख खान तेंदुलकर ने अजिंक्य रहाणे को दीं शुभकामनाएं
नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:18-12-12 11:05 PMLast Updated:18-12-12 11:11 PM
Image Loading

सीधे नकदी हस्तांतरण की योजना का लाभ तभी मिल पाएगा जबकि लाभार्थी के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होगा। सीधे नकदी हस्तांतरण की योजना नए साल यानी 1 जनवरी, 2013 से शुरू होने जा रही है। सरकार ने स्पष्ट किया कि संबंधित जिलों में निर्धारित तारीख तक आधार कार्ड तथा बैंक खाता संख्या उपलब्ध कराने पर ही सीधे नकदी हस्तांतरण सुविधा का लाभ लाभार्थी को मिलेगा।
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज रात हुई बैठक में इस मुद्दे पर विचार विमर्श हुआ। यह बैठक इस योजना को लागू करने की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। बैठक में आधार तथा बैंकिंग प्रणाली में समन्वय को बेहतर करने पर चर्चा हुई।

बैठक में फैसला किया गया कि शुरुआत में ध्यान सिर्फ 43 जिलों पर केंद्रित किया जाए। हालांकि, इस योजना के लिए 51 जिलों की पहचान की गई है। लेकिन हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव के कारण 8 जिले इसके लिए तैयार नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि 1 जनवरी को यह योजना 35 जिलों में शुरू की जाएगी। 43 में से शेष जिलों में यह योजना 10 जनवरी को शुरू होगी।

बैठक में 16 मंत्री शामिल हुए। बैठक में कहा गया कि यह योजना किसी जिले में चरणबद्ध तरीके से लागू नहीं होगी, बल्कि समूचे जिले में एक बार में लागू की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि पहली जनवरी को 30 से 35 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी। उसके बाद 10 जनवरी तक 51 अन्य जिलों में इस योजना को लागू किया जाएगा।

 
 
 
अन्य खबरें
 
 
 
 
 
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड