सोमवार, 01 सितम्बर, 2014 | 16:47 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
भारत में बुलेट ट्रेन प्रणाली स्थापित करने के लिये जापान धन, तकनीक और परिचालन सहयोग देने को तैयारजापान बुनियादी ढांचा सुविधाओं तथा स्मार्ट शहरों के निर्माण के लिये भारत को पांच साल में 33.58 अरब डॉलर से अधिक देगाजापान भारत के रक्षा एवं अंतरिक्ष से जुड़े छह प्रतिष्ठानों को निर्यात के लिए प्रतिबंधित विदेशी इकाइयों वाली सूची से बाहर करेगा
 
Image Loading अन्य फोटो
संबंधित ख़बरे
चोट से हुई थी कांस्टेबल तोमर की मौत: पोस्टमार्टम रिपोर्ट
नई दिल्ली, एजेंसी
First Published:26-12-12 06:00 PM
Last Updated:26-12-12 07:36 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल सुभाष तोमर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बुधवार को खुलासा हुआ है कि उनकी मौत किसी कुंद चीज से सीने और गर्दन पर लगी चोटों के कारण दिल का दौरा पड़ने से हुई थी।

कांस्टेबल की मौत के कारण को लेकर पैदा आशंकाओं के बीच पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने दिल्ली पुलिस को बड़ी राहत दी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट राममनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सकीय अधीक्षक डॉक्टर टीएस सिद्धू के इस बयान विपरीत है कि कुछ मामूली चोटों के अलावा तोमर को कोई बड़ी बाहरी चोट नहीं थी और न ही कोई गंभीर अंदरूनी चोट थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि 47 वर्षीय तोमर के बायीं ओर की तीसरी, चौथी और पांचवीं पसली टूटी हुई थी और कई जगहों से हल्का रक्तस्राव है। पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड ने मौत के कारण के बारे में कहा कि संभवत: किसी कुंद चीज से सीने और गर्दन पर लगी चोटों के कारण दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई।

सूत्रों ने कहा कि कोशिकाओं में रक्त का बहाव मौजूद था और शरीर पर किसी कुंद चीज से हुए जोरदार प्रहार से गर्दन की मांसपेशियों तथा अन्य चोटें लगीं। रिपोर्ट के बारे में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (नई दिल्ली) केसी द्विवेदी ने कहा कि यह पाया गया कि उनके सीने, गर्दन और पैरों पर चोटें थीं, जिसके कारण उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हुई।

द्विवेदी ने कहा कि उन्हें काफी चोटें लगी थीं। उनकी पसलियां टूटी हुई थीं। इन चोटों के कारण उनकी स्थिति बिगड़ी और फिर उन्हें दिल का दौरा पड़ा। गौरतलब है कि तोमर की मौत पर विवाद उस समय पैदा हुआ था जब एक लड़की सहित दो चश्मदीद गवाहों ने दावा किया था कि तोमर पर हमला नहीं किया गया और वह रविवार को इंडिया गेट पर प्रदर्शनकारियों का पीछा करते हुए उनके सामने जमीन पर गिर पड़े थे।

यह पूछे जाने पर कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद क्या पुलिस राममनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगी, द्विवेदी ने कहा कि वह इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि जांच अपराध शाखा के पास है। उन्होंने कहा कि मैं डॉक्टरों या चश्मदीद गवाहों के बयानों पर टिप्पणी नहीं कर सकता।

 

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°