फोटो गैलरी

Hindi Newsतंबाकू उत्पादों पर 85% चित्र चेतावनी में देरी नहीं करे सरकार

तंबाकू उत्पादों पर 85% चित्र चेतावनी में देरी नहीं करे सरकार

सांसद बी. जे. पांडा के नेतृत्व में पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन और अन्य गैर सरकारी संगठनों ने प्रेस कांफ्रेस कर सरकार से मांग की है कि वह तंबाकू उत्पादों पर चित्र चेतावनी को लेकर जल्द फैसला करे। पांडा ने इस...

तंबाकू उत्पादों पर 85% चित्र चेतावनी में देरी नहीं करे सरकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 May 2015 08:42 PM
ऐप पर पढ़ें

सांसद बी. जे. पांडा के नेतृत्व में पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन और अन्य गैर सरकारी संगठनों ने प्रेस कांफ्रेस कर सरकार से मांग की है कि वह तंबाकू उत्पादों पर चित्र चेतावनी को लेकर जल्द फैसला करे। पांडा ने इस मामले में लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन से भी अपील की है कि संसदीय समिति अपनी रिपोर्ट जल्द सरकार को सौंपे।

लोकसभा की सलेक्ट कमेटी के विरोध के बाद तंबाकू उत्पादों पर 85 फीसदी चित्र चेतावनी लागू करने का मामला लंबित चला आ रहा है। शुक्रवार को सांसद पांडा ने पबिल्क हेल्थ फाउंडेशन, ह्रदय और यूथ हेल्थ एडवोकेट्स (स्कूली बच्चों का फोरम) के साथ प्रेस कांफ्रेस कर जल्दी इस मामले में निर्णय लिए जाने की मांग की। साथ ही उन्होंने सिगरेट की प्लेन पैकेजिंग किए जाने की भी मांग रखी।

पांडा ने कहा कि ज्यादातर सांसद चाहते हैं कि 85 फीसदी भाग में चित्र चेतावनी को लागू किया जाए। लेकिन कुछ साथी ऐसे हैं, जो अवैज्ञानिक बातें कह कर भ्रम फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार बीच का रास्ता निकालकर 65 फीसदी भाग पर चित्र चेतावनी लागू करने की बात कह रही है लेकिन यह मंजूर नहीं है। बड़ी चित्र चेतावनी सार्थक होती है। एक चित्र एक हजार शब्दों से भी ज्यादा प्रभाव छोड़ता है। इसलिए इसमें देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि रोज 5500 युवा तंबाकू की लत लगा रहे हैं तथा 2700 की तंबाकू जनित बीमारियों से मौत हो रही है।

इस मौके पर पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन के चैयरमैन के. श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि उन्होंने तंबाकू पर हुए अध्ययनों का ब्यौरा संसदीय समिति के समक्ष रखने का फैसला किया है। इसके लिए समिति से समय मांगा गया है लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे बताना चाहते हैं कि दुनिया में कितने अध्ययन हो चुके हैं जो बताते हैं कि तंबाकू से कैंसर होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें