फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी ने लिया उरी हमले का बदला, सेना ने POK में घुसकर 35 आतंकी मारे

मोदी ने लिया उरी हमले का बदला, सेना ने POK में घुसकर 35 आतंकी मारे

उरी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने पाक को करारा जवाब देते हुए पहली बार एलओसी पर आतंकियों के खिलाफ पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया है। पीटीआई के अनुसार, इस हमले में 7 आतंकी ठिकाने ध्वस्त हुए...

मोदी ने लिया उरी हमले का बदला, सेना ने POK में घुसकर 35 आतंकी मारे
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Sep 2016 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

उरी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने पाक को करारा जवाब देते हुए पहली बार एलओसी पर आतंकियों के खिलाफ पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया है।

पीटीआई के अनुसार, इस हमले में 7 आतंकी ठिकाने ध्वस्त हुए हैं। वहीं टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार 30 से 35 आतंकवादी मारे गए हैं।

मोदी ने बुधवार रात लिया LOC पार हमले का फैसला
टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार, उरी हमले के बाद भारत लगातार पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बना रहा था। लेकिन वह मानने को तैयार नहीं था। फिर पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार रात ही हमले की फैसला लिया।

दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति में पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नियंत्रण रेखा पर हालात को लेकर चर्चा करने के लिए कैबिनेट की सुरक्षा समिति (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की। इसमें वर्तमान हालात पर चर्चा की। 

बैठक के बाद विदेश और रक्षा मंत्रालय की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में डीजीएमओ रणबीर सिंह ने कहा कि बुधवार को खुफिया जानकारी मिली कि कुछ आतंकवादी एलओसी के पास भारतीय सीमा में घुसने वाले हैं। वे भारत के शहरों में आतंकी हमलों को अंजाम देना चाहते हैं। इस पर सेना ने आतंकी ठिकाने पर सर्जिकल स्ट्राइक किया। इसमें कई आतंकियों को मारा गया है और उनके लॉन्चिंग पैड को नष्ट किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस सर्जिकल स्ट्राइक का मकसद आतंकियों के मनसूबे को नाकाम करना था। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की सेना के साथ सर्जिकल हमलों की जानकारी साझा की है। आतंक के खिलाफ लड़ाई में उनसे सहयोग की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि सीमा पार से लगातार एलओसी पर घुसपैठ की घटनाओं में इजाफा हुआ है। इस साल घुसपैठ की 20 कोशिशों को नाकाम किया गया है। इस दौरान आतंकियों के पास से मिले सामना साफ इशारा करते हैं, वे पाकिस्तान से हैं। जिंदा पकड़े गए आतंकियों ने बताया है कि उनको पाकिस्तान से हथियार मिले हैं।

डोभाल रहे सूत्रधार

ऐसी रिपोर्ट आ रही है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को इस ऑपरेशन का सूत्रधार बताया जा रहा है।

इन चार जगहों पर सेना का ऑपरेशन
पाकिस्तान ने बताया है कि भारतीय सेना ने भीमबेर, केल, लिपा और हॉटस्प्रिंग सेक्टर में यह हमला किया है।  

ऐसे दिया गया ऑपरेशन को अंजाम
भारतीय सेना के जवान बुधवार देर रात 12.30 बजे हेलीकॉप्टर की मदद से एलओसी पार करके पाकिस्तान में घुसे। फिर आतंकियों पर मौत बनकर टूट पड़े। सारे जवान लाइट विजन उपकरणों से लैस थे। यह ऑपरेशन करीब चार घंटे तक चला। सेना ने यह ऑपरेशन दो किमी अंदर तक चलाया। 

नवाज ने की हमले की निंदा
इस बीच पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने भारतीय सेना के इस हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि वे अपने देश की सुरक्षा और जवाब देने के लिए तैयार हैं। उनकी चुप्पी को मजबूरी न समझा जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें