फोटो गैलरी

Hindi Newsफ्रांस से ही Leak हुआ नौसेना का 'ड्रीम प्रोजेक्ट' स्कॉर्पियन सबमरीन

फ्रांस से ही Leak हुआ नौसेना का 'ड्रीम प्रोजेक्ट' स्कॉर्पियन सबमरीन

ऑस्ट्रेलियन मीडिया के मुताबिक भारतीय नौसेना के लिए बनायी जा रहीं स्कॉर्पियन सबमरीन से जुड़ी ख़ुफ़िया सूचनाएं लीक हो गई हैं। ये सबमरीन फ्रेंच शिपबिल्डर DCNS के साथ मिलकर बनायी जा रही हैं। इस लीक के बाद...

फ्रांस से ही Leak हुआ नौसेना का 'ड्रीम प्रोजेक्ट' स्कॉर्पियन सबमरीन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 Aug 2016 12:12 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियन मीडिया के मुताबिक भारतीय नौसेना के लिए बनायी जा रहीं स्कॉर्पियन सबमरीन से जुड़ी ख़ुफ़िया सूचनाएं लीक हो गई हैं। ये सबमरीन फ्रेंच शिपबिल्डर DCNS के साथ मिलकर बनायी जा रही हैं। इस लीक के बाद भारतीय नौसेना ने स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि ये लीक्स DCNS की तरफ से ही हुआ है जबकि फ्रांस इसके लिए भारत को जिम्मेदार बता रहा है।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक लीक हुआ ये डाटा भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान के लिए काफी अहम् साबित हो सकता है। गौरतलब है कि ऐसी ही पनडुब्बी पर पाकिस्तान और चीन के भी काम करने की खबर है।

 

ऑस्ट्रेलियन मीडिया की माने तो सबमरीन से जुड़ा करीब 22,400 पेज का अहम् डाटा लीक हो गया है। इस डाटा में सबमरीन की युद्ध क्षमता और बाकी टेक्नीकल डीटेल भी शामिल हैं। इस डाटा में सबमरीन के अंडरवाटर सेंसर, कॉम्बेट मैनेजमेंट सिस्टम, तारपीडो लॉन्च सिस्टम और कम्युनिकेशन/नेविगेशन सिस्टम की पूरी जानकारी है। 

बता दें कि पहली स्कॉर्पियन सबमरीन 'कलवारी' का मई 2016 से समुद्र में ट्रायल चल रहा है और उसे जल्द ही भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल किया जाना है। बाकी 5 सबमरीन को भी आने वाले 20 सालों के अन्दर शामिल किया जाने का लक्ष्य है। DCNS ने बयान जारी किया है कि ये डाटा उनकी (फ़्रांस) नहीं बल्कि भारत की तरफ से लीक हुआ होगा। बता दें कि DCNS ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भी 12 सबमरीन के प्रोजेक्ट पर कम शुरू किया है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें