फोटो गैलरी

Hindi Newsकश्मीर हिंसा: आर्मी चीफ दलबीर बोले, सबको साथ आकर बात करनी होगी

कश्मीर हिंसा: आर्मी चीफ दलबीर बोले, सबको साथ आकर बात करनी होगी

आर्मी चीफ की 'नेक सलाह' पीएम नरेंद्र मोदी के कश्मीर समस्या के लिए संविधान के दायरे में 'अल्टीमेट सॉल्यूशन' ढूंढने वाले बयान के बाद अब भारतीय सेना के जनरल दलबीर सिंह ने भी कश्म

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 Aug 2016 09:26 AM

आर्मी चीफ की 'नेक सलाह'

पीएम नरेंद्र मोदी के कश्मीर समस्या के लिए संविधान के दायरे में 'अल्टीमेट सॉल्यूशन' ढूंढने वाले बयान के बाद अब भारतीय सेना के जनरल दलबीर सिंह ने भी कश्मीर के लोगों और बाकी सभी पक्षों के लिए अपील जारी की है। दलबीर ने घाटी के लोगों से हिंसा रोकने की अपील के साथ कहा है कि इस समस्या से जुड़े बाकी सभी पक्षों को भी साथ लाना ज़रूरी है। बता दें कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी आज से कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

जनरल दलबीर ने घाटी में प्रदर्शनों को रोकने के दौरान ह्यूमन राइट्स का पूरा ख्याल रखने और उससे जुड़े नियमों का पालन करने पर भी पूरा जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए सिक्योरिटी फोर्सेज, अलगाववादी ताकतों, सरकार और स्टूडेंट लीडर्स को साथ आकर बात करनी ही होगी। 

यूपी इलेक्शन के लिए न 'जले' कश्मीर
उधर कश्मीर असेम्बली के विपक्षी दलों ने सोमवार के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात के बाद चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि यूपी इलेक्शन के मद्देनज़र घाटी में तनाव को बढ़ावा न दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से भी इस पर नज़र रखने की अपील की है।

एक दशक बाद श्रीनगर में बीएसएफ तैनात 
सरकार ने करीब 12 साल बाद श्रीनगर में सीमा सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया है। बीएसएफ सूत्रों ने बताया कि मौजूदा तनाव को देखते हुए बीएसएफ की 26 कंपनियों को श्रीनगर के डाउनटाउन में तैनात करने के लिए भेजा गया है। करीब 2600 जवान पहुंच गए हैं। बता दें कि श्रीनगर में पहले ही करीब चार हजार सेना के जवान तैनात हैं।

नेट प्रवेश पत्र होगा कर्फ्यू पास 
कश्मीर घाटी में पिछले 46 दिनों से जारी कर्फ्यू और इंटरनेट सेवा बाधित होने के मद्देनजर यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) के लिए अभ्यार्थियों को अपना प्रवेश पत्र हासिल करने को कहा है। यूजीसी के आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगवलवार को कहा उम्मीदवार इसके लिए संबद्ध उपायुक्त कार्यालय में एनआईसी कर्मियों से संपर्क करें। साथ ही कर्फ्यू होने की स्थिति में उन्हें परिवहन मुहैया कराने के वास्ते भी वहां पंजीकरण कराने को कहा गया है। प्रवक्ता ने कहा कि प्रवेश पत्र कर्फ्यू में पास की तरह काम करेगा। बता दें कि पूरे देश के साथ राज्य में 28 अगस्त को नेट परीक्षा होनी है।

कश्मीर हिंसा: आर्मी चीफ दलबीर बोले, सबको साथ आकर बात करनी होगी1 / 2

कश्मीर हिंसा: आर्मी चीफ दलबीर बोले, सबको साथ आकर बात करनी होगी

राजनाथ आ जा रहे हैं कश्मीर

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जम्मू कश्मीर के विपक्षी नेताओं की मुलाकात के बाद घाटी में शांति स्थापना के प्रयासों के तहत गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से कश्मीर के दो दिनों के दौरे पर हैं। पिछले एक महीने में उनका घाटी का दूसरा दौरा होगा। यात्रा के दौरान गृहमंत्री जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और प्रशासन के अधिकारियों से मिलेंगे। सूत्रों ने कहा कि गृहमंत्री घाटी के लोगों से भावनात्मक जुड़ाव कायम करने का प्रयास भी करेंगे। राजनाथ पिछले महीने की 24 तारीख को भी दो दिन के लिए श्रीनगर गए थे। उस समय उन्होंने महबूबा मुफ्ती के अलावा कई राजनीतिक दलों और करीब 30 संगठनों के सदस्यों से बात की थी।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को जम्मू कश्मीर से आए विपक्षी नेताओं के साथ बातचीत में कश्मीर समस्या का संविधान के दायरे में वार्ता के जरिए समाधान खोजने पर बल दिया था। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से इसके लिए मिलकर काम करने की अपील की थी। राज्य के नेताओं ने प्रधानमंत्री से समस्या का राजनीतिक समाधान निकालने का अनुरोध किया था। संसद के मानसून सत्र के अंतिम दिन मोदी की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय बैठक भी आयोजित की गई थी। इसमें सभी दलों ने घाटी में स्थिति सामान्य बनाने के सरकार के प्रयासों में सहयोग देने की बात कही थी और वहां सभी पक्षों के साथ बातचीत करने पर बल दिया था।

कश्मीर हिंसा: आर्मी चीफ दलबीर बोले, सबको साथ आकर बात करनी होगी2 / 2

कश्मीर हिंसा: आर्मी चीफ दलबीर बोले, सबको साथ आकर बात करनी होगी