फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी से मुलाकात के बाद मुफ्ती ने कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश किया

मोदी से मुलाकात के बाद मुफ्ती ने कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश किया

पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद को शुक्रवार को पार्टी के विधायक दल के नेता चुना गया जिसके बाद उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया। श्रीनगर में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सईद ने...

मोदी से मुलाकात के बाद मुफ्ती ने कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश किया
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 Feb 2015 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद को शुक्रवार को पार्टी के विधायक दल के नेता चुना गया जिसके बाद उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया। श्रीनगर में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सईद ने राज्यपाल एनएन वोहरा को पत्र लिखकर राज्य में सरकार के गठन का दावा पेश किया।

जम्मू में भाजपा नेताओं ने वोहरा से मुलाकात की और पीडीपी की अगुवाई में सरकार के पक्ष में समर्थन चिट्ठी सौंपी। इससे पहले दिल्ली में पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और सरकार बनाने के समझौते को अंतिम मंजूरी दी। 

सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं की बैठक करीब एक घंटे तक चली। सईद ने प्रधानमंत्री को रविवार को जम्मू में आयोजित होने वाले अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का भी निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री निवास में हुई बैठक के बाद मुफ्ती ने पत्रकारों से कहा कि मैंने प्रधानमंत्री को समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया है, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। हालांकि सईद ने अनुच्छेद 370 और सैन्य बल विशेषाधिकार कानून (आफ्सपा) जैसे विवादित मुद्दों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) रविवार को दोपहर तीन बजे घोषित होगा।

दो महीने बाद सरकार
एक मार्च को सुबह 11 बजे जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। सईद ने कहा कि एक साझा आधार और एक साझा एजेंडा तैयार करने के लिए दो महीने तक गहन चर्चा की गई। उन्होंने कहा, चुनावों का जनादेश स्पष्ट है कि पीडीपी कश्मीर के लोगों और भाजपा जम्मू के लोगों की पसंद है। इसलिए हमने फैसला किया है कि हम ऐसी सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाएंगे।

25 मंत्रियों का नेतृत्व करेंगे मुफ्ती
मुफ्ती पूरे छह साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे,  जबकि उपमुख्यमंत्री भाजपा को मिलेगा। उच्चतरीय सूत्रों ने बताया कि सईद 25 सदस्यीय कैबिनेट का नेतृत्व करेंगे। कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री सहित 12 मंत्री भाजपा के होंगे, जबकि गृहमंत्रालय पीडीपी के पास रहेगा।

विवादित मुद्दों से परे रखा
पीडीपी-भाजपा ने विवादित मुद्दों को एक ओर रख राज्य के विकास के लिए मिलकर सरकार बनाने का दावा किया है। सूत्रों की मानें तो अनुच्छेद 370 पर दोनों दलों में यथास्थिति बनाए रखने पर सहमति बनी है। वहीं, शांतिपूर्ण इलाकों में अफ्सपा कानून हटाने और पश्चिमी पाकिस्तान से आकर बसे लोगों को स्थायी निवास प्रमाण पत्र देने के मुद्दे पर विचार करने के लिए समिति का गठन किया जा सकता है।

कश्मीर की राजधानी नागपुर पहुंची : उमर
भाजपा और पीडीपी के बीच गठबंधन होने पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव के बीच गठजोड़ है और सवाल खड़ा किया कि जम्मू कश्मीर की सड़कों पर जश्न कहां है। उमर ट्वीट किया, (पीडीपी प्रमुख सईद और प्रधानमंत्री मोदी के बीच) गले मिलने से दक्षिणी और उत्तरी ध्रुव साथ मिल गए हैं और जम्मू कश्मीर की राजधानी नागपुर स्थानांतरित हो गई है। उनका इशारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय नागपुर की ओर था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें