फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा को मोदी से मीटिंग का इंतजार: केरी

ओबामा को मोदी से मीटिंग का इंतजार: केरी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अमेरिका का उच्चस्तरीय...

ओबामा को मोदी से मीटिंग का इंतजार: केरी
एजेंसीFri, 01 Aug 2014 03:15 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अमेरिका का उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल भारत के दौरे पर है। दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत की।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा को संबंधों में एक महत्वाकांक्षी नया एजेंडा तय करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक का इंतजार है।

मोदी ने कहा कि भारत, अमेरिका को संबंधों को पूरी तरह से एक नये स्तर पर ले जाने के लिए आगामी सितम्बर में होने वाली बैठक में ठोस परिणामों की तैयारी करनी चाहिए।

इससे पहले भारतीय नेताओं की जासूसी पर अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के समक्ष सुषमा स्वराज ने दो टूक शब्दों में विरोध जताते हुए कहा कि भारत को जासूसी बर्दाश्त नहीं। स्वराज ने गुरुवार को जॉन केरी के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया।

स्वराज ने जासूसी को लेकर कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में जासूसी का मुद्दा भी उठा। सुषमा ने कहा कि केरी को बताया गया कि इस बात को लेकर भारत के लोगों में कितना गुस्सा है। सुषमा ने कहा कि हम एक दूसरे को मित्र देश मानते हैं। ऐसे में एक मित्र देश, दूसरे मित्र देश की जासूसी करे, यह बर्दाश्त नहीं है। जॉन केरी ने भारत की चिंता को जायज ठहराया।
 
गौरतलब है कि कुछ समय पहले अमेरिकी व्सिलब्‍लोअर एडवर्ड स्‍नोडेन के हवाले से विदेशी मीडिया में खबर आई थी कि अमेरिका ने भाजपा और भारत की जासूसी करने के लिए मंजूरी दी थी। जासूसी के मुद्दे पर रक्षात्मक रवैया अपनाते हुए केरी ने कहा कि जासूसी से जुड़े मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर चर्चा करना उनके देश की नीति नहीं है। वह दोनों मुल्कों के दि्वपक्षीय रिश्‍तों का सम्‍मान करते हैं और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर जानकारियों के आदान-प्रदान के पक्षधर हैं। केरी के मुताबिक, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा ने भी हाल में ही देश की जासूसी प्रक्र‍िया की समीक्षा की है।
 
केरी ने मोदी के चुनावी नारे, 'सबका साथ, सबका विकास' की भी तारीफ की। गुरुवार को आईआईटी के दौरे पर गए केरी ने वहां चल रहे शोध कार्यों की भी तारीफ की। केरी ने कहा कि अमेरिका, भारत के साथ नए युग की शुरुआत के लिए उत्सुक है। सितंबर में मोदी की प्रस्तावित अमेरिकी दौरे से दोनों देशों को काफी उम्मीदें हैं। बैठक में दोनों मुल्कों ने रक्षा, स्किल डेवलेपमेंट, आईटी, हेल्थकेयर पर चर्चा की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें