फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव संभव

दिल्ली में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव संभव

सुप्रीम कोर्ट यदि दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने के आदेश को रद्द कर विधानसभा भंग करने के पूर्व केजरीवाल सरकार के आदेश को सही मानता है तो निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव करवा...

दिल्ली में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव संभव
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Feb 2014 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट यदि दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने के आदेश को रद्द कर विधानसभा भंग करने के पूर्व केजरीवाल सरकार के आदेश को सही मानता है तो निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव करवा सकता है।

उधर, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को चुनौती देने वाली आम आदमी की याचिका पर केंद्र से जवाब तलब किया है। जस्टिस आरएम लोढ़ा और दीपक मिश्रा की पीठ ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते 10 दिन में जवाब मांगा है। इस जवाब के मिलने तक अगर लोकसभा चुनावों का ऐलान हो चुका हो तब भी आखिरी चरण में दिल्ली में विधानसभा के चुनाव कराए जा सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि चुनाव करवाने के लिए जरूरी है राज्य की विधानसभा भंग हो गई हो। इसके बिना आयोग अपना काम आगे नहीं बढ़ा सकता। चुनाव की घोषणा के बाद प्रचार के लिए सामान्यतया 30 दिन का समय मिलना चाहिए। यदि दिल्ली में लोकसभा चुनाव की घोषणा अंतिम चरण में की जाए तो भी दिल्ली को यह समय हासिल हो सकता है।
 
लोकसभा चुनावों का एलान जल्द
निर्वाचन आयोग जल्द ही लोकसभा चुनावों की घोषणा करने वाला है। यह घोषणा शुक्रवार से लेकर सोमवार के बीच हो सकती है। चुनाव छह चरणों में होंगे और इसका अखिरी चरण मई के पहले हफ्ते या अप्रैल के अंत में होगा।

साथ चुनाव कराने में दिक्कत नहीं
आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा है कि हमें लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव करवाने में कोई दिक्कत नहीं है। आयोग को एक साथ चुनाव के लिए सिर्फ यही करना होगा कि हर बूथ पर एक ही जगह दो ईवीएम लगानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें