रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 13:11 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    एयर इंडिंया के कई पायलट खत्म लाइसेंस पर उड़ा रहे हैं विमान इराक में आईएस के ठिकानों पर अमेरिका के 23 हवाई हमले राजनाथ ने युवाओं से शांति और सौहार्द का संदेश फैलाने को कहा  शीतकालीन सत्र से पहले नए योजना निकाय का गठन कर सकती है सरकार  आज मोदी की चाय पार्टी में शामिल हो सकते हैं शिवसेना सांसद शिक्षिका ने की थी गोलीबारी रोकने की कोशिश नांदेड-मनमाड पैसेजर ट्रेन के डिब्बे में आग,यात्री सुरक्षित दिल्ली के त्रिलोकपुरी में हिंसा के बाद बाजार बंद, लगाया गया कर्फ्यू  मोदी की मौजूदगी में मनोहर लाल खट्टर ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता
सोनिया गांधी अभी भी हैं इतालवी नागरिक : पर्रिकर
पणजी, एजेंसी First Published:04-01-13 11:43 PM

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अभी भी इतालवी नागरिक हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता पर्रिकर ने यह बात आल्डोना निर्वाचन क्षेत्र से अपने विधायक ग्लेन टिकलो का बचाव करते हुए कही। कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को टिकलो पर पुर्तगाल की नागरिकता रखने का आरोप लगाया था।

टिकलो के पास पुर्तगाल का पासपोर्ट होने के सवाल पर पर्रिकर ने कहा, ''गोवा में रह रहे कई व्यक्ति का जन्म पुर्तगाल के औपनिवेशिक शासनकाल में हुआ था, इसलिए वे स्वत: पुर्तगाली नागरिक बन गए, जैसे सोनिया गांधी इतालवी नागरिक बन गईं। वह अभी भी वहां की नागरिक बनी हुई हैं मगर आप उन्हें पुर्तगाली या इतालवी नागरिक नहीं बोल सकते। ऐसे मामले कई देशों में हैं। जहां आप जन्म लेते हैं, वहीं के नागरिक हो जाते हैं।''

गौरतलब है कि गोवा में 1961 तक पुर्तगाल का औपनिवेशिक शासन रहा था। गोवा के आजाद होने के बाद पुर्तगाल के सैकड़ों मूल निवासी अपने देश में और कुछ यूरोप चले गए।  

कांग्रेस का दावा है कि टिकलो ने विधायक निर्वाचित होने से पहले पुर्तगाली पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था और उन्होंने पुर्तगाल की नागरिकता हासिल कर ली है।
 
 
|
 
 
टिप्पणियाँ