शनिवार, 04 जुलाई, 2015 | 22:33 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    यूपीएससी में बेटियों ने बाजी मारी, दिल्ली की इरा ने टॉप किया, लड़कों में बिहार का सुहर्ष अव्वल इलाहाबाद जंक्शन पर पटरी से उतरी मालगाड़ी, परिचालन ठप मुजफ्फरनगर: सड़क हादसे में दो बच्चों की मौत के बाद जमकर हुआ बवाल झारखंड: पटरी से उतरी मालगाड़ी, दो मरे, चार ट्रेनें रद्द अनूप चावला की हालत बिगड़ी, एयर एंबुलेंस से भेजा मेदांता अनंत विक्रम सिंह गिरफ्तार, अमेठी में भारी पुलिसबल तैनात आतंकी भटकल ने जेल से किया पत्नी को फोन, बताई गुप्त योजना, मचा हडकंप माफिया डॉन दाउद इब्राहिम ने लंदन में रामजेठमलानी को किया था फोन, सरेंडर करने की बात कही थी हेमा मालिनी को मिली अस्पताल से छुटटी, बेटी ईशा के साथ पहुंचीं मुंबई अब विश्वविद्यालयों में कोर्स का दस फीसदी ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र
लखनऊ में जन्मीं बच्ची नरगिस दुनिया का सात अरबवां बच्चा
लखनऊ, एजेंसी First Published:31-10-11 06:39 PMLast Updated:31-10-11 06:45 PM
Image Loading

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 35 किमी दूर माल कस्बे में सोमवार सुबह एक बच्ची ने जन्म लिया, जिसे प्रतीक रुप से दुनिया का सात अरबवां बच्चा माना जा रहा है। बच्ची का नाम नरगिस रखा गया है।     

बच्ची ने कस्बे के सामुदायिक केन्द्र में 23 वर्षीय मां विनीता की गर्भ से जन्म लिया है। हालांकि, बच्ची के पिता 25 वर्षीय अजय सिंह यादव खुद हाईस्कूल अनुत्तीर्ण है, लेकिन नरगिस को उन्होंने डाक्टर बनाने का संकल्प लिया है।
    
विनीता और अजय माल कस्बे से लगे दन्नौर गांव के रहने वाले है और उनकी बेटी नरगिस ने आज सुबह सात बजकर 20 मिनट पर जन्म लिया, जिसे आज ही आधी रात बाद फिलीपीन्स के मनीला के सरकारी अस्पताल में जन्मी डेनिका में कमेको नाम की बच्ची के साथ ही प्रतीक रुप से दुनिया का सात अरबवां बच्चा माना जा रहा है।
    
लंदन स्थित प्लान इंटरनेशनल के भारतीय इकाई प्लान इंडिया की अधिशाषी निदेशक भाग्यश्री डेगी ने बताया कि नरगिस अपनी मां विनीता और पिता अजय की पहली संतान है और उसे प्रतीक रुप से दुनिया का सात अरबवां बच्चा माना जा रहा है।
    
डेगी ने बताया कि नरगिस के जन्म ने उसके पिता अजय को एक नया संकल्प दे दिया है और वह अब लोगों में बालिकाओं के प्रति जागरुकता पैदा करने के काम में लगना चाहता है तथा उसका सपना है कि उसकी बेटी बड़ी होकर डाक्टर बने। उन्होंने बताया कि नरगिस को सात अरबवां बच्चा माना गया है ताकि इसे फोकस में रखकर देश में लड़कियों के प्रति उपेक्षा एवं इसके कारण इनकी भ्रूण हत्या की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए लोगों को जागरुक एवं प्रेरित किया जा सके।
    
नरगिस के साथ ही आज ही इस इलाके में जन्मीं छह अन्य बच्चियों के जन्म को प्लान इंडिया ने एक समारोह के रुप में मनाया और उसी मौके पर डाक्टर ने जन्म प्रमाण पत्र दिये। साथ ही घोषणा की गयी कि सात वर्ष तक इन सातों बच्चियों के पालन पोषण की जिम्मेदारी मल्लिका साराभाई, सुनीता नारायण और अनुष्का शंकर जैसी सात प्रतिष्ठित हस्तियों द्वारा किया जायेगा।
    
डेगी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा कराये गये सर्वेक्षण सात अरबवें बच्चों के उत्तर प्रदेश में पैदा होने की संभावना जताई गयी थी, क्योंकि भारत में हर मिनट पैदा होने वाले 51 बच्चों में से 11 उत्तर प्रदेश में जन्म लेते है। बहरहाल, मीडिया के फोकस और चर्चा में आने से नरगिस के पिता अजय ने कहा कि वह शीघ्र ही आसपास के गांव में भ्रमण करके लोगों में कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में जागरुकता पैदा करेगा और उनके जन्म पर भी बेटे के जन्म जैसा जश्न मनाये जाने की जरुरत समझायेंगे।

 
 
 
अन्य खबरें
 
 
 
 
 
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingमैकलम ने खेली 158 रन की रिकॉर्ड पारी
न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकलम ने इंग्लिश ट्वेंटी 20 ब्लास्ट प्रतियोगिता में अपनी काउंटी टीम वॉरविकशायर के लिए मात्र 64 गेंदों में नाबाद 158 रन का ताबड़तोड़ स्कोर बनाने के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड