फोटो गैलरी

Hindi Newsदीदी की ममता बरसी

दीदी की ममता बरसी

रेल मंत्री ममता बनर्जी ने एक लाख करोड़ रुपए की आमदनी का आंकड़ा पार करने के साथ देश के आम और खास दोनों तबकों के लिए लोकलुभावन बजट पेश किया जिसमें इस बार भी यात्री किरायों और माल भाड़े में कोई...

दीदी की ममता बरसी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Feb 2011 01:39 AM
ऐप पर पढ़ें

रेल मंत्री ममता बनर्जी ने एक लाख करोड़ रुपए की आमदनी का आंकड़ा पार करने के साथ देश के आम और खास दोनों तबकों के लिए लोकलुभावन बजट पेश किया जिसमें इस बार भी यात्री किरायों और माल भाड़े में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई वहीं अमीरों के लिए अलग से सुपर एसी श्रेणी चालू करने का प्रस्ताव किया गया।

रेलवे के 157 साल के इतिहास में पहली बार दुमंजिला रेलें चलाने की भी बनर्जी ने घोषणा की। ये डबल डेकर ट्रेन जयपुर-दिल्ली और अहमदबाद-मुम्बई के बीच चलेंगी। राजधानी की तर्ज पर उन्होंने विभिन्न राज्यों के भीतर उनकी राजधानियों तक चलने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस चलाने का भी ऐलान किया। इस तरह 10 राज्य रानी गाड़ियां चलाने का प्रस्ताव किया गया।

रेल मंत्री ने तीन नई शताब्दी गाड़ियां, 9 दुरंतो गाडियां, 56 नई एक्सप्रेस गाडियां, 13 नई पेसेंजर गाडियां, 22 डेमू तथा आठ मेमू भी शुरू करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने 33 गाड़ियों का विस्तार करने और 17 के फेरे बढ़ाने की घोषणा की।

पश्चिम बंगाल विशेष रूप से कोलकाता के लिए रेल बजट में अनेक घोषणाएं की गईं जिन्हें लेकर लोकसभा में बार बार हंगामा भी हुआ। शोरशराबे के बीच बनर्जी ने यह भी कहा कि मुझे अपने राज्य पर गर्व है और उसके विकास के लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।

कछुआ चाल और लेट लतीफी की शिकायतों का शिकार होती रही भारतीय रेल को बनर्जी ने जापान की सहायता से 200 किलोमीटर की धुआंधार रफ्तार से दौड़ाने का इरादा जाहिर किया। इस तरह की गाड़ियां दिल्ली से मुम्बई, कोलकाता से मुम्बई, चेन्नई से बंगलुरू दिल्ली, जयपुर और अहमदाबाद मुम्बई के बीच चलाने का प्रस्ताव है और इसकी व्यावहारिकता का अध्ययन इसी साल दिल्ली-मुम्बई गोल्डन कोरिडोर पर होगा।

नई शताब्दी गाडियां पुणे-सिकंदराबाद, जयपुर-आगरा और लुधियाना-दिल्ली के बीच चलेंगी। लम्बी दूरी की नौ नई दुरांतो एक्सप्रेस इलाहाबाद-मुम्बई, पुणे-अहमदाबाद, सियालदाह-पुरी, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मदुरै-चेन्नई, चेन्नई-तिरूवनंतपुरम, मुम्बई सेंट्रल-नई दिल्ली, निजामुद्दीन-अजमेर तथा शालीमार-पटना के बीच चलेंगी।

आतंकवाद से प्रभावित जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए बनर्जी ने ब्रिज फैक्टरी तथा जम्मू में एक सुरंग एवं पुल इंजीनियरिंग संस्थान खोलने तथा उपद्रवग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में एक डीजल लोकोमोटिव सेंटर स्थापित करने का भी प्रस्ताव किया।

सिंगूर से नैनो को हटाने का सेहरा पाने वाली बनर्जी ने कहा कि अब वहां रेल के डिब्बे बनाने का इरादा है। पश्चिम बंगाल की माकपा सरकार पर चोट करते हुए उन्होंने कहा कि डिब्बा कारखाना के लिए राज्य सरकार ने सिंगूर में जमीन नहीं दी है फिर भी रेलवे जमीन के मालिकों से सीधे संपर्क करेगी और उनकी इच्छा से इस कारखाने के लिए सिंगूर या उसके पास पोल्बा में एक मेट्रो सवारी डिब्बे के कारखाने की स्थापना करेगी।

 रेल बजट में अंधाधुंध घोषणाओं पर अमल नहीं होने की बात स्वीकार करते हुए बनर्जी ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन और आवंटित धन के समुचित उपयोग पर नजर रखने के लिए केंद्रीय परियोजना कार्यान्वयन संगठन स्थापित किया जा रहा है। ये कार्यालय दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और बंगलुरू में होंगे और इनका प्रमुख प्रधान महाप्रबंधक रैंक का होगा।

चुनावों पर नजर रखते हुए बनर्जी ने अपने कर्म स्थली कोलकाता के लिए 34 नई मैट्रो रेल चलाने का तोहफा दिया और कोलकाता मेट्रो रेलवे नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की।

एक टिकट से पूरे भारत का सफर करने की अनूठी सुविधा देने का प्रस्ताव करते हुए रेल मंत्री ने गो इंडिया नाम से एक स्मार्ट कार्ड शुरू करने की घोषणा की। इस कार्ड से लंबी दूरी की गाड़ियों, उप नगरीय रेलों और मेट्रो ट्रेनों में टिकट लेने के लिए एक ही विंडो पर भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी।

आन लाइन बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए एक नई वेबसाइट तैयार की गई है जिसके माध्यम से बुकिंग कराने पर टिकट सस्ता होगा। ईटिकट में एसी टिकट बुकिंग शुल्क 10 रुपये और अन्य श्रेणियों के लिए 5 रुपये होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें