फोटो गैलरी

Hindi Newsशिवसेना को सरकार में शामिल होने का न्योता

शिवसेना को सरकार में शामिल होने का न्योता

शिवसेना महाराष्ट्र में भाजपा सरकार में शामिल हो सकती है। इसके लिए भाजपा की ओर से कवायद शुरू हो गई है। राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से फोन पर बात करके उन्हें...

शिवसेना को सरकार में शामिल होने का न्योता
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Nov 2014 09:00 AM
ऐप पर पढ़ें

शिवसेना महाराष्ट्र में भाजपा सरकार में शामिल हो सकती है। इसके लिए भाजपा की ओर से कवायद शुरू हो गई है। राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से फोन पर बात करके उन्हें सरकार में शामिल होने का न्योता दिया है।

गुरुवार को मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि शिवसेना से बात करने के लिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान और राज्य के सहकारिता मंत्री चंद्रकांत पाटील को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें फैसला लेने का पूरा अधिकार दिया गया है। जरूरत के मुताबिक वे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुझसे भी सलाह-मशविरा कर सकते हैं।

शिवसेना के साथ बातचीत शुक्रवार से शुरू होगी और भाजपा के दोनों प्रतिनिधि मातोश्री में उद्धव से बात करेंगे। शिवसेना नेता और विपक्ष के नेता एकनाथ शिंदे ने कहा है कि सरकार में शामिल होने के मुद्दे पर अंतिम फैसला उद्धव लेंगे। इधर, मुख्यमंत्री और सहकारिता मंत्री ने भी विश्वास जताया है कि इस बातचीत में सकारात्मक नतीजे निकलेंगे और शिवसेना सरकार में शामिल होगी। हालांकि, उद्धव ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है जिससे यह पता चले कि शिवसेना सरकार में शामिल होने जा रही है।

8 दिसंबर से नागपुर में शीतकालीन अधिवेशन शुरू होने वाला है। इससे पहले भाजपा की ओर से सरकार में शिवसेना को शामिल करने का प्रयास हो रहा है। राज्य में भाजपा की 121 सदस्यों वाली अल्पमत सरकार है। बहुमत के लिए उसको 23 सदस्यों की जरूरत है। शिवसेना विपक्ष में है। उसके पास 63 विधायक हैं। शिवसेना के साथ आने से भाजपा की स्थिर सरकार होगी।

सूत्रों का कहना है कि इससे पहले भाजपा और शिवसेना की बातचीत उपमुख्यमंत्री पद और गृह विभाग को लेकर अटकी हुई थी। लेकिन भाजपा अब शिवसेना के साथ समझौता करने के लिए तैयार दिख रही है। वैसे, शिवसेना के विधायक भी सरकार में शामिल होने के लिए तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा और शिवसेना के बीच बातचीत सफल होती है तो नागपुर अधिवेशन शुरू होने से पहले शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, नीलम गोर्हे, विजय शिवतरे, संजय राठोर और गुलाबराव पाटील को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें