फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रोल, डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये की कटौती

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये की कटौती

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पांच साल के निचले स्तर पर आने के बीच आज पेट्रोल व डीजल के दाम में दो—दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। अगस्त के बाद से यह पेट्रोल कीमतों में लगातार...

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये की कटौती
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 15 Dec 2014 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पांच साल के निचले स्तर पर आने के बीच आज पेट्रोल व डीजल के दाम में दो—दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। अगस्त के बाद से यह पेट्रोल कीमतों में लगातार आठवीं कटौती है। अक्तूबर के बाद से डीजल के दाम चार बार घटाए गए हैं।
   
इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) ने आज ईंधन कीमतों में कटौती की घोषणा की। नयी दरें आज मध्यरात्रि से लागू होंगी। दिल्ली में पेट्रोल अब 61.33 रुपये लीटर होगा। यह 44 माह का सबसे निचला स्तर है। अब तक पेट्रोल का दाम 63.33 रुपये लीटर पर था।
   
मुंबई में पेट्रोल का दाम 2.09 रुपये घटकर 68.86 रुपये लीटर पर आ गया। स्थानीय बिक्रीकर या वैट की भिन्न दरों की वजह से विभिन्न राज्यों में पेट्रोल—डीजल का दाम अलग—अलग है।
   
दिल्ली में अब डीजल 52.51 रुपये से घटकर 50.51 रपये प्रति लीटर रह गया। जुलाई, 2013 के बाद से यह डीजल का सबसे कम दाम हैं। मुंबई में यह 60.11 से घटकर 57.91 रुपये लीटर रह गया। पेट्रोल, डीजल कीमतों में यह कटौती और अधिक हो सकती थी, लेकिन सरकार ने कच्चे तेल के दाम 62.37 डालर प्रति बैरल पर आने के बीच पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 2.25 रपये लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क एक रुपये लीटर बढ़ा दिया। जून में कच्चा तेल 115 डालर प्रति बैरल था।

इससे पहले एक दिसंबर को पेट्रोल व डीजल में क्रमश: 91 पैसे और 84 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। आज की कटौती के बाद अगस्त से पेट्रोल के दाम 12.27 रुपये लीटर घट चुके हैं। डीजल के दामों में 19 अक्तूबर को पांच साल में पहली बार 3.37 रुपये लीटर की कटौती की गई थी।
इसके बाद एक नवंबर को इसमें 2.25 रुपये लीटर की एक और कटौती की गई और एक दिसंबर को 84 पैसे लीटर की कमी इसमें की गई। आज इसमें दो रुपये की कटौती के साथ कुल मिलाकर चार बार की कटौती में डीजल 8.47 रुपये लीटर घट चुका है। इसके बाद 15 नवंबर को इनकी कीमतों में एक और कटौती हो सकती थी, लेकिन सरकार ने पेट्रोल व डीजल दोनों पर उत्पाद शुल्क डेढ़——डेढ़ रुपये लीटर बढ़ा दिया। इन दो उत्पाद शुल्क वृद्धि के बाद सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपना राजस्व 10,600 करोड़ रुपये बढ़ाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें