मंगलवार, 01 सितम्बर, 2015 | 17:37 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
वित्त मंत्री चिदम्बरम को 'सर्वोत्तम प्रशासक' पुरस्कार
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:20-12-2012 08:02:11 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को गुरुवार को 'भारत में सर्वोत्तम प्रशासक' पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें यह पुरस्कार आर्थिक सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने तथा गृह मंत्री के कार्यकाल के दौरान आंतरिक सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए दिया गया।

पुरस्कार की स्थापना के. करुणाकरन फाउंडेशन ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और केरल के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके के. करुणाकरन की याद में की है।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने यहां एक समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया।

पुरस्कार समारोह को सम्बोधित करते हुए अंसारी ने कहा, ''चिदम्बरम सिर्फ एक योग्य प्रशासक ही नहीं, बल्कि एक सम्मानित सांसद, एक प्रसिद्ध वकील और विद्वान राजनीतिक नेता भी हैं। अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने देश की सराहनीय सेवा की है।''

चिदम्बरम इस पुरस्कार को पाने वाले दूसरे नेता हैं। पिछले साल तत्कालीन वित्त मंत्री और वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को यह पुरस्कार प्रदान किया गया था।

चिदम्बरम ने वित्त मंत्री के रूप में 1990 के दशक में ड्रीम बजट पेश किया था, जिसने देश में आर्थिक सुधार का रास्ता तैयार किया और आय कर तथा कारपोरेट कर को कम किया।

अंसारी ने कहा, ''2008 में मुम्बई आतंकवादी हमले के बाद गृहमंत्री के उनके कार्यकाल को राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए याद किया जाता है, जिसने सुरक्षा की भावना प्रदान की और जिससे व्यथित तथा क्रोधित जनता को राहत मिली।''

उपराष्ट्रपति ने ताजा आर्थिक सुधार प्रक्रिया में भी चिदम्बरम की भूमिका की सराहना की।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingभारत ने रचा इतिहास, 22 साल बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब एयरपोर्ट जा पहुंचा एक शराबी...
एक रात एक शराबी एयरपोर्ट के बाहर खड़ा था।
एक वर्दीधारी युवक उधर से गुजरा।
शराबी- एक टैक्सी ले आओ।
युवक बोला- मैं पायलट हूं, टैक्सी ड्राइवर नहीं।
शराबी- नाराज क्यों होते हो भाई, टैक्सी नहीं तो एक हवाई जहाज ले आओ।