फोटो गैलरी

Hindi Newsलादेन को खोजने वाले कुत्ते की नस्ल एनएसजी में शामिल

लादेन को खोजने वाले कुत्ते की नस्ल एनएसजी में शामिल

पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के ठिकाने को खोजने में अमेरिकी नेवी सील्स की मदद करने के लिए खबरों में रहे एक विशेष नस्ल के कुत्ते को आतंकवाद निरोधक कार्रवाई करने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा...

लादेन को खोजने वाले कुत्ते की नस्ल एनएसजी में शामिल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Jan 2015 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के ठिकाने को खोजने में अमेरिकी नेवी सील्स की मदद करने के लिए खबरों में रहे एक विशेष नस्ल के कुत्ते को आतंकवाद निरोधक कार्रवाई करने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में शामिल किया गया है।

एनएसजी के विशेष बल ने हाल ही में बेल्जियन मालीनोइस नस्ल के करीब एक दर्जन कुत्तों को अपनी टीम में शामिल कर उन्हें प्रशिक्षित किया है। वे भविष्य में एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडों के आतंकवाद निरोधक अभियानों में आवश्यक हिस्से के तौर पर शामिल होंगे।

एनएसजी के खोजी कुत्तों के विशेष दस्ते (के-9) में काम करने वाले एक अधिकारी ने कहा, ये कुत्ते एनएसजी के अभियान प्रकोष्ठ में शामिल नए सदस्य हैं। दुनियाभर में विशेष बलों ने घातक आतंकवादी हमलों के विरुद्ध अभियानों में इन कुत्तों की अहमियत समझी है, इसलिए एनएसजी ने भी इन्हें अपनी टीम में शामिल किया है।

एनएसजी अधिकारियों के मुताबिक कमांडो अब तक जर्मन शेफर्ड और लेब्राडोर जैसे कुत्तों की मदद अपने अभियानों में लेते रहे हैं, लेकिन नई नस्ल का कुत्ता उनके विशेष अभियानों में और अधिक धार प्रदान करेगा।

एक नहीं कई हैं बेल्जियन मालीनोइस की खासियत
- टारगेट नहीं भूलता 
बड़े सिर और तेज गंध शक्ति वाले इस नस्ल में संदिग्ध मनुष्य, विस्फोटक और आईईडी की पहचान करने की क्षमता बहुत तेज होती है। प्रशिक्षण के बाद यह पूरी सटीकता से किसी भी चिन्हित संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु का पता लगा सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह अपने टारगेट को कभी भूलता नहीं है।

- सिर से देता है संकेत
यह संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु की पहचान करने के बाद अन्य खोजी कुत्तों की तरह भौंककर इशारा नहीं करता बल्कि, अपने सिर से एक खास संकेत करके इसकी जानकारी देता है, जिससे संबंधित व्यक्ति के सतर्क होने या भागने की आशंका नहीं रहती।
- खराब भौगोलिक क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन
अब तक सामने आए नतीजों से यह साफ हुआ है कि इस नस्ल के कुत्ते की प्रदर्शन क्षमता खराब से खराब मौसम और कठिन भूभागों पर सबसे बेहतर रही है। बीस हफ्ते की ट्रेनिंग में ये परफेक्ट हो जाते हैं।
- औसतन उम्र दस साल 
यह बंदूक की गोली की तरह अपने टारगेट पर झपटता है। औसतन दस साल की उम्र वाले इस नस्ल के कुत्ते की दौड़ने की रफ्तार 30 मील प्रति घंटा है। बादाम के आकार की इसकी आंखें बिना सिर हिलाए 270 डिग्री तक देख सकती हैं।

व्हाइट हाउस में भी खास भूमिका
इस नस्ल के कुत्तों की तमाम खूबियों की वजह से कई देशों की मिलेट्री इन्हें अपनी टीम में शामिल करती है। यही नहीं, व्हाइट हाउस के बाहरी और भीतरी क्षेत्र की सुरक्षा में भी इनकी खास भूमिका है। हरिकेन और जाडर्न नामक इस नस्ल के दो कुत्तों ने गत 22 अक्तूबर को व्हाइट हाउस में अवैध रूप से घुसे एक संदिग्ध को पकड़ने में सुरक्षा एजेंसियों की मदद की।

ये नस्लें भी महत्वपूर्ण
बेल्जियन मालीनोइस नस्ल के अलावा सुरक्षा एजेंसियां डॉबरमैन लेब्राडोर, जर्मन शेफर्ड और ब्लड हाउंड जैसे नस्ल के कुतों को भी अपनी टीम में शामिल करती हैं।
- लेब्राडॉर
खोजी और राहत एवं बचाव अभियान के लिए सुरक्षा एजेंसियां इस नस्ल पर काफी भरोसा करती हैं। विस्फोटकों को सूंघने की शक्ति और संदिग्धों की पहचान करने में सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह नस्ल काफी महत्वपूर्ण साबित होती है।
- जर्मन शेफर्ड
यह नस्ल शांत, समझदार, तीव्र गंध क्षमता, बेहतर सीखने की कला और आज्ञाकारी होने के कारण सुरक्षा एजेंसियों में काफी लोकप्रिय है। इनका इस्तेमाल सुरक्षा जांच के अलावा बचाव कार्य में भी किया जाता है। अमेरिका में यह दूसरी और ब्रिटेन में चौथी सबसे लोकप्रिय नस्ल है।
- ब्लड हाउंड
इस नस्ल के कुत्ते में अपने टॉरगेट को कई दिन बाद भी पहचानने और दूर तक देखने की क्षमता होती है। यहां तक कि यह नदी के उस पार तक भी अपने टॉरगेट को आसानी से देख लेता है। कई देशों की पुलिस और सेना इसे संदिग्धों की खोज के लिए इस्तेमाल करती हैं।
- डॉबरमैन
देखने की अच्छी क्षमता, जबरदस्त फुर्तीलेपन, सूंघने, दौडम्ने और संदिग्धों का पता लगाने में यह कमाल की नस्ल मानी जाती है। सुरक्षा एजेंसियां टॉरगेट सर्चिग के लिए इस नस्ल पर काफी भरोसा करती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें