फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा की सुरक्षा के लिए किए हैं ये खास इंतजाम

ओबामा की सुरक्षा के लिए किए हैं ये खास इंतजाम

गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली पुलिस के सुरक्षा इंतजाम पुख्ता हो चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि होने के चलते इस साल परेड की सुरक्षा के लिए नई दिल्ली के केवल छह किलोमीटर...

ओबामा की सुरक्षा के लिए किए हैं ये खास इंतजाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Jan 2015 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली पुलिस के सुरक्षा इंतजाम पुख्ता हो चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि होने के चलते इस साल परेड की सुरक्षा के लिए नई दिल्ली के केवल छह किलोमीटर क्षेत्र में 50 हजार से अधिक जवान तैनात रहेंगे।

इनमें सिपाही से लेकर विशेष आयुक्त स्तर के अधिकारी शामिल हैं। इनका साथ अर्धसैनिक बल और कमांडो देंगे। सोमवार को परेड के दौरान एहतियातन केंद्रीय सचिवालय एवं उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार पिछले कुछ समय से लगातार खुफिया विभाग की तरफ से आतंकी हमले का अलर्ट मिल रहा है। दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति परेड में मुख्य अतिथि हैं। इसलिए राजपथ को छावनी में तब्दील कर दिया है।

यहां भारी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं। अपराध शाखा एवं स्पेशल सेल के जवान अपने मुखबिरों एवं टेक्निकल सर्विलांस के जरिए पैनी नजर भी बनाए हुए हैं।

राजपथ पर सुरक्षा की जिम्मेदारी 50 से अधिक डीसीपी स्तर के अधिकारियों को सौंपी गई है। वहां पर छोटे-छोटे हिस्से बांटकर प्रत्येक की सुरक्षा का भार एक डीसीपी को दिया गया है। इतना ही नहीं इन जगहों पर केवल परिचित सुरक्षाकर्मी ही तैनात होंगे ताकि उनके बीच कोई बाहरी शख्स पुलिसवाला बनकर दाखिल न हो सके।

सालाना परेड राजपथ से चलकर लाल किले तक जाती है। इसलिए पूरे रास्ते पर पुलिस के जवान रविवार सुबह से ही तैनात कर दिए जाएंगे। परेड के निकल जाने तक आम लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अलर्ट को देखते हुए लाल किले, समझौता एक्सप्रेस ट्रेन, लाहौर बस सेवा, अंतरराष्ट्रीय स्कूलों, धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। इसके अलावा थाने के पुलिसकर्मी भी लगातार अपने क्षेत्र और बाजारों में गश्त कर रहे हैं।

परेड के दौरान नहीं चलेंगे ड्रोन: सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होने वाले ड्रोन का प्रयोग गणतंत्र दिवस के दौरान नहीं होगा। अलर्ट में हमले के लिए ड्रोन का इस्तेमाल होने की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पुलिस को शक है कि सुरक्षा में यदि ड्रोन का उपयोग किया गया तो उसके बीच में आतंकी अपना ड्रोन डाल सकते हैं।

मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद: पुलिस के अनुसार गणतंत्र दिवस के अवसर पर मेट्रो के कुछ स्टेशनों को बंद किया जाएगा। केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन सुबह छह बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे।

500 से अधिक सीसीटीवी: सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने नई दिल्ली क्षेत्र में जगह-जगह कैमरे लगाए हैं। अकेले राजपथ पर 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे में लगाए गए हैं। चार जगहों पर बने कंट्रोल रूम से इनके जरिये राजपथ पर पुलिस नजर रखेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के होटल से निकलकर परेड तक पहुंचने के मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। पुलिस प्रयास कर रही है कि इस रूट पर कोई जगह कैमरे की निगाह से नहीं बचनी चाहिए।

ओबामा के लिए खास तैयारी: दिल्ली पुलिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पांच सितारा होटल के समीप लगभग एक हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। होटल को पहले ही खाली करवा लिया गया था। राष्ट्रपति के राजघाट एवं अन्य जगहों पर जाते समय बकायदा रूट लगाया जाएगा, जहां किसी भी प्रकार के वाहनों की आवाजाही नहीं हो पाएगी। इतना ही नहीं राष्ट्रपति की सुरक्षा का जिम्मा एक डीसीपी स्तर के अधिकारी को सौंपा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें