फोटो गैलरी

Hindi Newsहूटिंग को सोरेन ने बताया संघीय ढांचे पर हमला

हूटिंग को सोरेन ने बताया संघीय ढांचे पर हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड को ऊंचाइयों पर ले जाना है और पूरब के राज्यों के विकास को गति देनी है। उन्होंने यहां पावर ग्रिड, इंडियन ऑयल, एनटीपीसी...

हूटिंग को सोरेन ने बताया संघीय ढांचे पर हमला
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 Aug 2014 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड को ऊंचाइयों पर ले जाना है और पूरब के राज्यों के विकास को गति देनी है। उन्होंने यहां पावर ग्रिड, इंडियन ऑयल, एनटीपीसी और दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की कई केन्द्रीय परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की लोगों ने हूटिंग की और मोदी-मोदी के नारे लगाए। सोरेन ने जैसे ही अपना भाषण शुरू किया, वैसे ही लोगों ने उनकी हूटिंग शुरू कर दी। मोदी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

कार्यक्रम में अपनी हूटिंग से सीएम हेमंत सोरेन बेहद नाराज हुए। प्रधानमंत्री को हवाई अड्डे पर विदा करने के बाद सीएम ने मीडिया से कहा कि यह संघीय ढांचे पर चोट है। उन्होंने कहा कि सभा स्थल पर जिस ढंग से एक दल के लोगों ने हूटिंग की, यह सिस्टम के साथ बलात्कार है। सोरेन ने कहा कि सरकारी तंत्रों का राजनीतिकरण किया जा रहा है। सोरेन ने कहा कि हूटिंग संघीय ढांचे पर हमला है।

उधर, मोदी ने कहा कि झारखंड से मिले समर्थन को ब्याज समेत लौटाने आया हूं। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया का काम झारखंड से शुरू होगा। मोदी ने कहा कि हम राज्यों के विकास के साथ देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

मोदी ने अपनी घोषणाओं में कहा कि रांची में ट्रिपल आईटी की स्थापना शीघ्र होगी। उन्होंने कहा कि देश का अंधेरा झारखंड से दूर होगा। गौरतलब है कि केंद्र द्वारा रायल्टी बढ़ाने से झारखंड को हर साल 400 करोड़ का लाभ होगा​।

मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने झारखंड के निर्माण के बाद राज्य के विकास के जो सपने देखे थे, उन सपनों को मैं ही सच करूंगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड में विकास की असीमित संभावनाएं हैं, लेकिन अफसोस कि उन संभावनाओं का उचित दोहन नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि देश के पश्चिम राज्यों में विकास हुआ है लेकिन देश के पूर्वी राज्यों में विकास नहीं हो पाया।

मोदी ने कहा कि वह देश का संतुलित विकास करेंगे और पूरब के राज्यों में भी विकास के दीप जलाएंगे और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे। मोदी ने कहा कि झारखंड की बिजली परियोजनाओं से जो बिजली पैदा होगी, उससे इस क्षेत्र के सभी राज्यों को फायदा होगा।

रांची के धुर्वा इलाके में प्रभात तारा मैदान में 765 किलो वोल्ट के पावर ग्रिड के सब स्टेशन को उन्होंने देश को समर्पित किया। यहां से 392 किलोमीटर लंबी उच्च क्षमता वाली रांची-धर्मजयगढ़-सिपत विद्युत प्रेषण लाइन से पहली बार पूर्वी क्षेत्र को पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ा जायेगा। यह परियोजना लगभग 1600 करोड़ रुपये में बन कर तैयार हुई है।

प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की पाइप लाइन और जस्सीडीह तेल टर्मिनल को देश को समर्पित किया। मोदी ने उत्तरी कर्णपुरा में एनटीपीसी की 11 साल से लंबित बिजली परियोजना का भी शुभारंभ किया। यहां 660 मेगावाट की तीन इकाइयों का निर्माण होना है।

इसके अलावा मोदी ने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्‍स ऑफ इंडिया के रांची केन्द्र में नयी इन्क्यूबेशन सुविधा का शुभारंभ और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के रांची केन्द्र का शिलान्यास किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें