फोटो गैलरी

Hindi Newsनरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर

नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवजात शिशुओं और मातृ मृत्यु दर को गहरी चिंता का विषय बताते हुए कहा कि उनकी सरकार स्वास्थ्य सेवा को सबसे गरीब व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए अपने मेक इन इंडिया और डिजिटल...

नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर
एजेंसीSat, 25 Oct 2014 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवजात शिशुओं और मातृ मृत्यु दर को गहरी चिंता का विषय बताते हुए कहा कि उनकी सरकार स्वास्थ्य सेवा को सबसे गरीब व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए अपने मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया अभियानों का इस्तेमाल प्रभावी तरीके से करना चाहती है।

मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि एहतियाती देखभाल समग्र स्वास्थ्य सेवा का एक महत्वपूर्ण घटक है और साथ ही यह बहुत सस्ती है। उन्होंने कहा कि अपने देश की स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की तुलना विदेश में उपलब्ध सेवाओं से करना शर्मिंदगी वाला होगा। नवजात शिशुओं की मत्यु बेहद चिंता का विषय है। साथ ही मात मृत्यु दर भी।

उन्होंने नवीनीकृत और आंशिक तौर पर नवनिर्मित एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद कहा कि जब कोई बच्चा बोरवेल में गिर जाता है, परिवार टेलीविजन के सामने बैठ जाते हैं और मीडिया आंखों देखा हाल बताता है जबकि सभी जगह निराशा का महौल होता है, लेकिन हमें शायद ही पता हो कि सैकड़ों बच्चों जन्म लेने के कुछ ही समय बाद दम तोड़ देते हैं। कई बार मां और बच्चों दोनों की मौत प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलने के चलते हो जाती है।

मोदी ने कहा कि वह सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया पहलों का इस्तेमाल प्रभावी साधन के तौर पर करना चाहते हैं। इस कार्यक्रम में मौजूद लोगों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी एवं रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर शामिल थे।

उन्होंने कहा कि आज जब एक अच्छी खासी सीमा तक चिकित्सकों की विशेषज्ञता की जगह नैदानिक मशीनों ने ले ली है, मैं चाहता हूं कि कंपनियां भारत में आयें और इलाज के लिए जरूरी कीमती मशीनों का निर्माण करें। मैं चाहता हूं कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश इस क्षेत्र में आये।

उन्होंने कहा कि यदि ऐसे अस्पताल सुदूर चिकित्सा के जरिये चिकित्सकीय सलाह मुहैया कराने वाले नेटवर्क का हिस्सा हों, तो गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक पहुंचायी जा सकती है। इसके लिए डिजिटल इंडिया की मदद फायदेमंद होगी। मैं चाहता हूं कि डिजिटल इंडिया पहल का इस्तेमाल प्रभावी तरीके से चिकित्सा और शिक्षा में सुधार के लिए किया जाए।

स्वच्छ भारत अभियान पर जोर दे रहे मोदी ने कहा कि साफ-सफाई और ऐहतियाती देखभाल स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि ऐहतियाती देखभाल स्वस्थ सेवा का महत्वपूर्ण तत्व है। बीमारी का उपचार खर्चीला होता है। स्वस्थ रहना खर्चीला नहीं हैं। अगर आप साफ पानी पीते हैं, आप कई बीमारियों से बचेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें