फोटो गैलरी

Hindi Newsमाइंस खुलवाने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी : नरेंद्रन

माइंस खुलवाने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी : नरेंद्रन

माइंस का लीज नवीकरण न होने से टाटा स्टील को काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है। बंद पड़े माइंस का लीज नवीकरण जल्द कराने के लिए हमें झारखंड सरकार और लौहनगरी के लोगों का सहयोग चाहिए। रविवार को 'जमशेदपुर...

माइंस खुलवाने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी : नरेंद्रन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Dec 2014 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

माइंस का लीज नवीकरण न होने से टाटा स्टील को काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है। बंद पड़े माइंस का लीज नवीकरण जल्द कराने के लिए हमें झारखंड सरकार और लौहनगरी के लोगों का सहयोग चाहिए। रविवार को 'जमशेदपुर कार्निवाल' के समापन समारोह में पहुंचे टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक (एमडी) टीवी नरेंद्रन ने पत्रकारों से ये बातें कहीं।

एमडी ने कहा कि लीज नवीकरण न होने के कारण हम आयरन ओर ऑस्ट्रेलिया और एनएमडीसी से मंगवा रहे हैं। इससे टाटा स्टील को प्रति टन तीन हजार रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। लीज नवीकरण में देरी पर सरकार की भूमिका पूछने पर एमडी ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दी। हालांकि, उन्होंने इतना जरूर कहा कि केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन तैयार किए हैं, हम उसका पालन करते हुए लीज नवीकरण के लिए सभी दस्तावेज राज्य सरकार के पास पहले ही जमा करा चुके हैं।

झारखंड के सबसे बड़े निवेशक हैं हम
एमडी ने कहा कि विगत वर्षों में टाटा स्टील ने झारखंड में 22 हजार करोड़ रुपये निवेश किया है। उत्पादन क्षमता को पांच-छह मिलियन टन से दस मिलियन टन तक पहुंचाया है। इससे होने वाले मुनाफे को हमने सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी)) के तहत आपको ही वापस भी लौटाया है। इसलिए टाटा स्टील के लीज नवीकरण पर झारखंड सरकार को जल्द से जल्द गंभीरता से विचार करना चाहिए।

झारखंड में चाहिए स्थिर सरकार
झारखंड विधानसभा के पांचवें चरण का मदतान समाप्त होने के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजों पर टीवी नरेंद्रन ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। हालांकि, इतना जरूर कहा कि दो दिन रुकिए, रिजल्ट सबके सामने होगा। वैसे नतीजे जो भी आएं, हमें झारखंड में स्थिर और मजबूत सरकार चाहिए।

माइंस पर निर्भर है लौहनगरी का जीवन स्तर
टीवी नरेंद्रन ने कहा कि जमशेदपुर के लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए टाटा स्टील लगातार प्रयासरत रही है। नवंबर से जनवरी तक ट्राइबल मीट-संवाद, जमशेदपुर कार्निवाल, फ्लॉवर शो सहित कई तरह के आयोजन कर शहरवासियों के मनोरंजन का माध्यम उपलब्ध कराया जाता है। सड़क से लेकर नागरिक सुविधाओं तक, हर क्षेत्र में हम आपको क्वालिटी ऑफ लाइफ देते हैं, लेकिन अब माइंस लीज नवीकरण न होने के कारण हमारे सामने बहुत बड़ी समस्या खड़ी है। अगर हमारी समस्या का समाधान नहीं होगा तो हम भी वैल्यू एडिशन को और बेहतर तरीके से करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें