फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहारः तीसरे चरण का मतदान आज, भारत-नेपाल सीमा सील

बिहारः तीसरे चरण का मतदान आज, भारत-नेपाल सीमा सील

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए छह चरणीय चुनावों के तीसरे चरण में आज सात सीटों के लिए होने वाले मतदान के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। बिहार में लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव में...

बिहारः तीसरे चरण का मतदान आज, भारत-नेपाल सीमा सील
एजेंसीThu, 24 Apr 2014 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए छह चरणीय चुनावों के तीसरे चरण में आज सात सीटों के लिए होने वाले मतदान के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। बिहार में लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव में प्रदेश के 8 जिलों के सात लोकसभा सीटों सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा।

अपर मुख्य निर्वाची पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि आज मतदान के समाप्त होने तक भारत-नेपाल सीमा सील रहेगी। आज जिन लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें सुपौल, अररिया और किशनगंज से सटी नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है।

इन सातों लोकसभा सीटों पर निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 143 और बिहार सैन्य बल की 74 कंपनियों के साथ 27523 जिला सैन्य पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

तीसरे चरण के मतदान के लिए इन सभी सातों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 9840 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 6341 संवेदनशील हैं। इन सातों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 42 बिहार विधान क्षेत्र पड़ते हैं जिनमें 40 पर मतदान का समय सुबह सात बजे शाम छह बजे तक तथा बांका संसदीय क्षेत्र से नक्सल प्रभावित दो विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न चार बजे तक निर्धारित किया गया है।

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के दौरान इन सातों संसदीय क्षेत्रों के कुल 1.08 करोड़ मतदाता आगामी 24 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे जिनमें से 5716590 पुरूष एवं 5105831 महिला और 285 अन्य मतदाता शामिल हैं तथा इन मतदाताओं में से 415565 पहली बार मतदाधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाता भी शामिल हैं।

बिहार की इन सातों लोकसभा सीटों से कुल 108 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 7 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। इन सातों लोकसभा सीटों से भाग्य आजमाने वाले प्रमुख प्रत्याशियों में कटिहार से केंद्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री तथा राकांपा उम्मीदवार तारिक अनवर, भागलपुर से पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी सैयद शाहनवाज हुसैन, किशनगंज से कांग्रेस के निवर्तमान सांसद मौलाना असराएल हक तथा अररिया से पूर्व केंद्रीय मंत्री तस्लीमुद्दीन शामिल हैं।

इन सातों लोकसभा सीटों के साथ बिहार विधानसभा की पांच रिक्त सीटों में से दो कोचाधामन और बायसी में भी आगामी 24 अप्रैल को ही उपचुनाव कराया जा रहा है और इन विधानसभा क्षेत्रों में भी बुधवार शाम छह बजे प्रचार समाप्त हो गया।

इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे कुल दस उम्मीदवारों  (कोचाधामन एवं बायसी में क्रमशः 5-5) के किस्मत का फैसला आगामी 24 अप्रैल को 440202 मतदाता करेंगे जिनमें 206458 पुरूष एवं 233733 महिला मतदाता शामिल हैं जिनमें पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करने वालों की संख्या 16026 है।

इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कराने के लिए कुल 401 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें कोचाधामन में 192 एवं बायसी में 209 मतदान केंद्र शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें