फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेठी में सोनिया ने राहुल के लिए मांगे वोट

अमेठी में सोनिया ने राहुल के लिए मांगे वोट

बात जब प्रतिष्ठापूर्ण मुकाबले में बेटे राहुल गांधी की शानदार जीत बरकरार रखने की हो तो अमेठी आकर विरोधियों पर हमले तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को करने ही थे। तेज आंधी से अस्तव्यस्त हो चुके मंच व...

अमेठी में सोनिया ने राहुल के लिए मांगे वोट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 20 Apr 2014 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

बात जब प्रतिष्ठापूर्ण मुकाबले में बेटे राहुल गांधी की शानदार जीत बरकरार रखने की हो तो अमेठी आकर विरोधियों पर हमले तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को करने ही थे। तेज आंधी से अस्तव्यस्त हो चुके मंच व पंडाल के  बावजूद सोनिया गांधी ने शनिवार को यहां आकर इंदिरा गांधी व राजीव गांधी के  यादों व काम का वास्ता देकर राहुल को भारी जीत दिलाने के लिए भारी मतदान करने को कहा। भाजपा को जाति व मजहब के आधार पर लोगों का बांटने वाली पार्टी करार देते हुए उन्होंने नरेंद्र मोदी क ा नाम लिए बिना उनके इस बयान को निराधार बताया कि कांग्रेस ने साठ साल में कुछ नहीं किया।

सोनिया बीते दस साल में वह पहली बार राहुल गांधी के लिए वोट मांगने अमेठी आईं। इस इलाके में शनिवार को तूफान के कारण मौसम खराब था। लिहाजा नई दिल्ली से रायबरेली के फुर्सतगंज हवाई अड्डे तक विमान से पहुंचने के बाद वहां से गौरीगंज के सभास्थल तक हेलीकप्टर से नहीं आ सकीं। उन्हें सड़क मार्ग से आना पड़ा। माना जा रहा है कि 2004 और फिर 2009 के लोकसभा चुनाव में बेटे राहुल के लिए चुनाव प्रचार से दूर रहने वालीं सोनिया ने 2014 में पार्टी के  वोट बैंक की हिफाजत व कोई कसर न रह जाने की रणनीति के तहत ही अमेठी में भी सभा की।

सोनिया ने गौरीगंज के नंदमहर की इस चुनावी सभा में मोदी के उन आरोपों पर भी सवाल उठाया कि अगर कांग्रेस ने इतने सालों में कुछ नहीं किया तो देश में बड़े बड़े बांध, पुल, सड़कें, कारखाने, हरित क्र ांति, संचार कं्राति यह सब कैसे हो गया। क्या यह सब जादू से हुआ? सोनिया ने कहा कि केन्द्र में सरकार बनी तो गरीबों को इलाज व सबको मकान की सुविधा वाला अधिकार दिया जाएगा।

सोनिया ने रैली से कुछ देर पहले आए तूफान का जिक्र करते हुए कहा कि इसके बावजूद यहां लोगों को जमे देख कर खुशी हो रही है। अमेठी से उनका रिश्ता पांच पीढ़ियों का है। बरसों पहले इंदिरा जी ने यहां आयी थीं और अपने बेटे राजीव गांधी को अमेठी को दे गईं। 2004 में उन्होंने भी अपना बेटा दे दिया। सोनिया ने कहा कि उन्हें वह दिन याद आ रहे हैं जब वह राजीव गांधी के साथ यहां आती थीं। राजीव  गांधी ने प्रधानमंत्री बन कर देश को प्रगतिशील बनाया। यहां के लोगों को याद होगा कि उस वक्त ऊसर जमीन थी। आज जमीन उपजाऊ हो गई है। यहां चौतरफा विकास हुआ है। पहले एक पीसीओ हुआ करता था अब हर गांव घर में मोबाइल फोन हो गए हैं। इस वजह से राजीव गांधी की याद आती है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जो लोग खुद भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं, वे कांग्रेस पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। यह लोग जनता को नहीं बताते हैं कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए आरटीआई का कानून बनाया। दोषियों पर कार्रवाई की। भाजपा को चुनौती है कि वह बताए कि उसने अपने शासन वाले राज्यों में भ्रष्टाचार पर क्या कार्रवाई की।

सोनिया ने अपनी बेटी प्रियंका के अमेठी से लगाव का जिक्र तो किया ही साथ ही उनकी कुछ दिन पहले अमेठी में कही कुछ बातों को दोहराया भी। सोनिया ने कहा कि यह चुनाव केवल उपलब्धियों व काम पर ही नहीं है, विचारधारा की भी लड़ाई है। एक ओर भाजपा साम्प्रदायिक आधार पर लोगो को बांटती है तो दूसरी ओर कांग्रेस सबको एक निगाह से देखती है। लेकिन सोनिया ने वरुण व मेनका गांधी पर चुप्पी साधे रखी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें