फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार की राजनीति में जातिवाद का डीएनए: गडकरी

बिहार की राजनीति में जातिवाद का डीएनए: गडकरी

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीन गडकरी जातिवाद पर दिए अपने बयान को लेकर फंस गए। शनिवार को यहां पार्टी दफ्तर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में गडकरी ने कहा कि बिहार के डीएनए में ही जातिवाद है। यह...

बिहार की राजनीति में जातिवाद का डीएनए: गडकरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Apr 2014 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीन गडकरी जातिवाद पर दिए अपने बयान को लेकर फंस गए। शनिवार को यहां पार्टी दफ्तर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में गडकरी ने कहा कि बिहार के डीएनए में ही जातिवाद है। यह बात उन्होंने एक सवाल के जवाब में कही। वह चुनावी दौरे पर बिहार आए हैं। इससे पहले गडकरी ने कहा था कि जातिवाद और सांप्रदायिकता की राजनीति नहीं होनी चाहिए। बिहार में जमकर इस तरह की राजनीति हो रही है। हालांकि भाजपा का इसमें यकीन नहीं है।

पत्रकारों के यह पूछने पर कि आपकी पार्टी के नेता चुनावी भाषणों में नरेन्द्र मोदी को अति पिछड़ा जाति का नेता बताकर लोगों से उनको प्रधानमंत्री बनाने की अपील करते रहे हैं और उनमें कई नेता अभी आपके साथ ही बैठे हैं, इस पर श्री गडकरी ने कह दिया कि बिहार के डीएनए में ही जातिवाद है। बिहार के जो प्रमुख भाजपा नेता गडकरी के साथ बैठे थे, उनमें पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा में विपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव, प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, पूर्व अध्यक्ष गोपालनारायण सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. सीपी ठाकुर थे।

अपने बयान को लेकर मीडिया के सवालों से घिरे गडकरी ने सफाई दी कि उन्होंने कहा है कि बिहार की राजनीति में जातिवाद का डीएनए है। यह बताने पर कि उनका पहले का बयान रिकॉर्ड में है, कहा कि लेकिन अब मैं जो कह रहा हूं, वह लिखिए। श्री गडकरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर यह कहते हुए निशाना साधा कि नीतीश, लालू और कांग्रेस बिहार में सांप्रदायिकता और जातिवाद का जहर घोल रहे हैं। इसे वह कम्युनल नहीं बल्कि मल्टीकम्युनल मानते हैं। सांप्रदायिकता और जातिवाद की राजनीति को बढ़ावा देने के कारण ही बिहार का विकास नहीं हो रहा है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किशनगंज में जदयू के अख्तरुल ईमान ने नीतीश कुमार के कहने पर ही उम्मीदवारी वापस ली ताकि मुस्लिम वोट डिवाइड न हो। उन्होंने आरोप लगाया कि यह नीतीश के कम्युनल राजनीति की हद है। साफ है कि नीतीश कुमार की कांग्रेस-राजद से साठगांठ है। प्रदेश उपाध्यक्ष संजय मयूख और महामंत्री सुधीर शर्मा भी मौजूद थे।  

गडकरी ने यह भी कहा :
- भाजपा अपने बूते सत्ता में आई तो हटेगी धारा 370  
- तभी तीव्र गति से होगा जम्मू-कश्मीर का विकास
- बंदिशों के कारण वहां नहीं हो रहा बड़ा निवेश
- कांग्रेस सरकार ने तोड़ा भ्रष्टाचार और महंगाई का विश्व रिकॉर्ड
- सेक्यूलरिज्म के नाम पर हो रहा आतंकवाद का तुष्टीकरण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें