गुरुवार, 02 जुलाई, 2015 | 09:16 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    भूमि विधेयक पर एनडीए में दरार, शिवसेना और अकाली दल को आपत्ति भैंस और मुर्गियों के बाद अब यूपी पुलिस को है 'चुड़ैल' की तलाश यूपी: नौकरी का झांसा देकर छात्रा के साथ किया रेप, बनाया वीडियो ललित मोदी मामले में हुए इन नए खुलासों से कांग्रेस और बीजेपी दोनों परेशान, आईं आमने-सामने अब मोबाइल फोन से डायल हो सकेगा लैंडलाइन नंबर गोद से गिरी बच्ची, बचाने के लिए मां भी चलती ट्रेन से कूदी बलात्कार मामलों में कोई समझौता नहीं, औरत का शरीर उसके लिए मंदिर के समान होता है: सुप्रीम कोर्ट अब यूपी पुलिस 'चुड़ैल' को ढूंढेगी, जानिए क्या है पूरा मामला  खुलासा: एक रुपया तैयार करने का खर्च एक रुपये 14 पैसे दार्जिलिंग: भूस्‍खलन के कारण 38 लोगों की मौत, पीएम ने जताया शोक, 2-2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान
कुडनकुलम की पहली इकाई दो सप्ताह में चालू होगी
कोलकाता, एजेंसी First Published:03-01-13 01:22 PM

लंबे समय से टल रही कुडनकुलम परियोजना अगले दो सप्ताह के भीतर चालू हो सकती है। परमाणु वैज्ञानिक इसकी सुरक्षा और कुशलता जांचने की प्रक्रिया के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं।
    
आणविक उर्जा आयोग (एईसी) के आयुक्त रतन कुमार सिन्हा ने 100वीं इंडियन साइंस कांग्रेस के मौके पर परियोजना की 1000 मेगावाट की पहली इकाई के चालू होने के बारे में पूछे जाने पर पीटीआई को बताया, इसी माह शत प्रतिशत। इसमें करीब दो सप्ताह लगेंगे।
    
सिन्हा ने बताया कि सभी प्रक्रियाएं सही तरह से पूर्ण हों इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने (कुडनकुलम के इंजीनियरों ने) कुछ विशिष्ट गणनाओं के आधार पर गर्म दाबीकरण कर लिया है। वह चाहते हैं कि सभी प्रक्रियाएं सटीक हों।
    
भारत रूस के सहयोग से कुडनकुलम में 1000 मेगावाट का परमाणु बिजली संयंत्र स्थापित कर रहा है। इसी स्थान पर और रिएक्टरों के निर्माण के लिए रूस के साथ बातचीत जारी है। यहां कुल छह इकाइयां स्थापित की जा सकती हैं।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड