शुक्रवार, 03 जुलाई, 2015 | 13:24 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    सर्जरी के बाद हेमामालिनी की हालत ठीक, ईशा देओल मिलने पहुंचीं, जल्द ही पहुंचेंगे धर्मेंद्र भी झारखंड के चाईबासा में रिश्वत लेते दारोगा रंगे हाथ गिरफ्तार झारखंड: हजारीबाग में पिता ने अबोध बेटी को पटक कर मार डाला जमशेदपुर में स्कूल वाहन चालक हड़ताल पर, अभिभावक परेशान झारखंड: सीएम ने राज्य के सबसे लंबे पुल की आधारशिला रखी यूपी के रायबरेली में सड़क हादसा, 9 लोगों की मौत सड़क हादसे में हेमा घायल, देखिए घटना के तुरंत बाद की दिल दहला देने वाली तस्वीरें बिहार में किया था मर्डर, दिल्ली में चला रहा था ढाबा, अरेस्ट यूपी: कुत्ते, बकरे की चोरी के मामले में मांग रहे राज्यपाल से मदद! लड़की पर लड़का भगाने का आरोप, मामला हुआ दर्ज, जांच जारी
येदियुरप्पा ने बढ़ाई कर्नाटक सरकार की मुश्किल
बेंगलरु, एजेंसी First Published:03-01-13 07:04 PM
Image Loading

पिछले माह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से अलग होकर कर्नाटक जनता पार्टी (केजेपी) का गठन करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने कर्नाटक में मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार सरकार की मुश्किल बढ़ा दी है। शुक्रवार को केजेपी की कार्यकारी समिति की बैठक होने वाली है, जिसे देखते हुए कर्नाटक सरकार की स्थिरता पर अटकलें तेज हो गई हैं।

येदियुरप्पा समर्थकों का दावा है कि केजेपी कार्य समिति की बैठक में भाजपा के कुछ विधायक भी शामिल होंगे। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में शेट्टार सरकार को समय से पहले गिराने के बारे में निर्णय लिया जा सकता है।

कर्नाटक में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने 30 नवंबर को पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और नौ दिसम्बर को नई पार्टी का गठन किया था। वह नहीं चाहते कि शेट्टार इस बार बजट पेश कर सकें, क्योंकि उनका बजट लोकलुभावन हो सकता है, जिसका फायदा भाजपा को मई में होने वाले विधानसभा चुनाव में मिल सकता है।

कर्नाटक में आम बजट केंद्र सरकार के बजट पेश करने के बाद पेश होता है। केंद्र सरकार का आम बजट आम तौर पर फरवरी की आखिरी तारीख को पेश् किया जाता है। मई में होने वाले चुनाव को देखते अनुमान जताया जा रहा है कि राज्य सरकार सम्पूर्ण बजट पेश नहीं करेगी, लेकिन बताया जाता है कि शेट्टार ऐसा करना चाहते हैं।

शेट्टार ने कहा है कि वह फरवरी के दूसरे सप्ताह में बजट पेश करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय बजट से पहले विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ हो रही बैठकों को खूब प्रचारित कर रहा है। शेट्टार यह भी कह रहे हैं कि उनकी सरकार का बजट किसानों का हितैषी है और वह सरकार गिराने की येदियुरप्पा की योजनाओं से चिंतित नहीं हैं।

सरकार गिराने की अटकलों पर येदियुरप्पा ने हालांकि चुप्पी साध रखी है, लेकिन उनके समर्थकों का दावा है कि भाजपा के 20 से अधिक विधायक केजीपी की कार्य समिति की बैठक में शामिल होंगे और फिर विधानसभा तथा बाद में भाजपा से इस्तीफा दे देंगे।

येदियुरप्पा के करीबी भाजपा विधायक नेहरू ओलेकर ने हावेरी में संवाददाताओं से बुधवार को कहा कि भाजपा के 30 में से 25 विधानसभा सदस्य पार्टी छोड़ने के लिए तैयार हैं।

गौरतलब है कि कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष सहित भाजपा के 117 सदस्य हैं, जबकि कांग्रेस के 71 और जनता दल-सेक्युलर के 26 सदस्य हैं।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingमहिला क्रिकेट : वेदा का अर्धशतक, भारत ने बनाए 182 रन
वेदा कृष्णमूर्ति (61) के उम्दा अर्धशतक की बदौलत भारत की महिला क्रिकेट टीम ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुक्रवार को जारी तीसरे वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड के सामने 183 रनों का लक्ष्य रखा है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड