फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रोल पर मूल कीमत से अधिक लग रहा है टैक्स

पेट्रोल पर मूल कीमत से अधिक लग रहा है टैक्स

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट और वैट एवं शुल्क में इजाफे से पेट्रोल की असल कीमत से टैक्स ज्यादा हो गए हैं। पेट्रोल पर टैक्स और डीलर से वसूली जाने वाली कीमत में 83 पैसे...

पेट्रोल पर मूल कीमत से अधिक लग रहा है टैक्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 02 Aug 2015 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट और वैट एवं शुल्क में इजाफे से पेट्रोल की असल कीमत से टैक्स ज्यादा हो गए हैं। पेट्रोल पर टैक्स और डीलर से वसूली जाने वाली कीमत में 83 पैसे प्रति लीटर का फर्क है। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों का मुनाफा भी जोड़ लिया जाए, तो यह फर्क करीब सवा तीन रुपए प्रति लीटर है।

इंडियन ऑयल के आंकड़ो के मुताबिक, रिफाइनरी से तेल कंपनियां 29.41 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से खरीद रही है। जबकि कंपनी डीलर को 31.82 रुपए प्रति लीटर से हिसाब से देती है। एक अगस्त से कीमतों में गिरावट के बाद खुदरा मूल्य 66.47 रुपए प्रति लीटर है। ऐसे में पेट्रोल पर 32.65 (उत्पाद शुल्क, उपकर, डीलर कमीशन व वैट) टैक्स है।

इस साल यह दूसरा मौका है, जब पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स मूल कीमत से ज्याहा हो गए हैं। जनवरी में पेट्रोल की कीमतों में 2.42 रुपए प्रति लीटर की कटौती के बाद पेट्रोल की असल कीमत और डीलर से वसूली जाने वाली कीमत में लगभग 40 पैसे प्रति लीटर का फर्क था। बाद में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बाद यह फर्क खत्म हो गया था।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत - 64.47   
सरकारी कंपनी की रिफाइनरी से खरीद -  29.41
डीलर से वसूली जाने वाली कीमत - 31.82
उत्पाद शुल्क - 17.46
डीलर कमीशन  -  2.30
वैट (दिल्ली) - 12.89
*सभी आंकड़े रुपए प्रति लीटर में...

- पेट्रोल की कीमत में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की डीलर से ली जाने वाली कीमत, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट शामिल होता है।
- पेट्रोल की डीलर से वसूली जाने वाली कीमत 31.82 रुपए है। जबकि उत्पाद शुल्क, वैट और डीलर कमीशन 32.65 प्रति लीटर है।
- दिल्ली सरकार ने जुलाई में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में इजाफा किया था। पेट्रोल पर वैट 20 फीसदी से बढ़ाकर 25 प्रतिशत और डीजल पर 12.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 16.6 फीसदी किया था।
- एनडीए सत्ता संभालने के बाद पेट्रोल की कीमतों में 23 बार बदलाव हुआ है। इनमें 19 बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती और चार बार कीमतों में बढोत्तरी की गई है।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के वक्त पेट्रोल की कीमत 71.41 रुपए प्रति लीटर थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें