शनिवार, 31 जनवरी, 2015 | 06:12 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
फतुहा में बिजली की तार की चपेट में ट्रॉली आई, दो की मौतअमिता को पीजीआई लखनऊ भेजा गया था महिला के खून का नमूना, जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टिबरेली में स्वाइन फ्लू से पहली मौत की पुष्टि, राममूर्ति मेडिकल कालेज में हुई थी 24 जनवरी को सीबीगंज की अमिता उपाध्याय की मौतपाकिस्तान के शिकारपुर में ब्लास्ट, 20 लोगों की मौतयूपी: लखीमपुर खीरी के मैगलंगज में युवक की हत्या, ट्रैक्टर ट्रॉली पर फेंक दिया शव, गला दबाकर हत्या का आरोपबरेली : इंडियन वैटेनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईवीआरआई) और सेंट्रल एवियन रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएआरआई) में रेबीज का कहर, आवारा कुत्तों के काटने से कई वैज्ञानिक रेबीज की चपेट में, मारे गए कुत्तों के पोस्टमार्टम में रेबीज की पुष्टि
होवित्जर तोप की खरीदारी से पीछे हटा भारत
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:12-12-12 07:49 PMLast Updated:12-12-12 09:17 PM
Image Loading

भारत ने 180 होवित्जर तोपों की खरीदारी टाल दी है। पिछले 10 साल में इस तोप की खरीदारी तीसरी बार टाली गई है। इस आशय की जानकारी बुधवार को संसद में दी गई।

रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने लोकसभा में बताया कि स्व-प्रणोदित (व्हील्ड) 155 एमएम/52 कैलिबर के तोप की खरीदारी के लिए सबसे पहले फरवरी 2002 में प्रस्ताव के लिए आग्रह (आरएफपी) 11 फर्मो को जारी किया गया। इनमें से केवल पांच कंपनियों ने जवाब दिया और एक तकनीकी मूल्यांकन के लिए योग्य पाई गई। रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रक्रियागत कमियों के कारण पीएफपी टाल दी गई।

फरवरी 2007 में 29 फर्मो के लिए एक आरएफपी जारी की गई, लेकिन उनमें से केवल दो ने रुचि दिखाई। प्रक्रियागत कमी के कारण एक प्रस्ताव के निरस्त किए जाने कारण केवल एक वेंडर बचा रह गया।

मंत्री ने कहा कि तीसरी बार फरवरी 2008 में प्रस्ताव जारी किया गया, लेकिन रुचि दिखाने वाली दो फर्मो में से एक भी मापदंडों पर खड़ा नहीं उतर सकी। अंतिम बार 20012 में प्रक्रिया निरस्त की गई।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड