शनिवार, 29 अगस्त, 2015 | 18:07 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
महाराष्ट्र पुलिस के प्रमुख संजीव दयाल ने कहा कि अगर यह साबित हुआ कि रायगढ़़ पुलिस के किसी अधिकारी ने शीना बोरा मामले की 2012 में हुई जांच में लीपा-पोती की है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।मुरादाबाद: चंदौसी रोड पर 12 साल के आमिर हमज़ा नाम के बच्चे की गर्दन चाइनीज़ मांझे से कटी, इलाज के दौरान बच्चे की मौत
भारत ने किया परमाणु संपन्न मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण
बालेश्वर, एजेंसी First Published:20-12-2012 11:03:43 AMLast Updated:20-12-2012 01:07:33 PM
Image Loading

भारत ने गुरुवार को चांदीपुर में एक प्रक्षेपण केंद्र से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी मिसाइल पृथ्वी-2 का प्रायोगिक परीक्षण किया। इसकी मारक क्षमता 350 किलोमीटर है।
   
रक्षा सूत्रों ने बताया कि जमीन से जमीन में मार करने में सक्षम इस मिसाइल को आज यहां एकीकृत प्रक्षेपण केंद्र से सुबह करीब 9:21 बजे प्रक्षेपित किया गया। उन्होंने कहा कि रक्षा सेवा के रणनीतिक बल कमान (एसएफसी) के अभ्यास के तहत इस अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण किया गया है।
   
सूत्रों ने कहा कि इस मिसाइल को निर्माण भंडार से चुना गया था और परीक्षण से जुड़ी संपूर्ण गतिविधियों को एसएफसी की ओर किया गया और इनकी निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा की गई। पृथ्वी-2 को डीआरडीओ ने विकसित किया है। इसे पहले ही भारतीय सशस्त्र बल में शामिल किया जा चुका है।
   
पृथ्वी पहली मिसाइल है जिसका विकास एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम (आईजीएमडीपी) के तहत किया गया है। यह मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम भार के वारहैड ले जाने में सक्षम है और यह तरल ईधन वाले दो इंजन से संचालित है। उसे सही पथ पर ले जाने के लिये एक उन्नत निर्देशित प्रणाली इसमें लगी है।
   
पृथ्वी-2 का पिछला परीक्षण चार अक्टूबर, 2012 को इसी प्रक्षेपण केंद्र से किया गया था।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingकोलंबो टेस्ट: पुजारा के शतक से संभला भारत
आठ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के अनुशासित और धैर्यपूर्ण शतक और अमित मिश्रा के साथ उनकी रिकार्ड साझेदारी की मदद से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन बनाए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब संता के घर आए डाकू...
आधी रात को संता के घर डाकू आए।
संता को जगाकर पूछा: यह बताओ कि सोना कहां है?
संता (गुस्से से): इतना बड़ा घर है कहीं भी सो जाओ। इतनी छोटी बात के लिए मुझे क्यों जगाया!