फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक क्रिकेट टीम को उपलब्ध होगी कड़ी सुरक्षा: शिंदे

पाक क्रिकेट टीम को उपलब्ध होगी कड़ी सुरक्षा: शिंदे

भारत-पाकिस्तान के बीच आगामी क्रिकेट श्रृंखला में बाधा डालने की शिवसेना की धमकी के मद्देनजर सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह पड़ोसी देश के खिलाड़ियों और दर्शकों को हरसंभव सुरक्षा मुहैया...

पाक क्रिकेट टीम को उपलब्ध होगी कड़ी सुरक्षा: शिंदे
Thu, 08 Nov 2012 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-पाकिस्तान के बीच आगामी क्रिकेट श्रृंखला में बाधा डालने की शिवसेना की धमकी के मद्देनजर सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह पड़ोसी देश के खिलाड़ियों और दर्शकों को हरसंभव सुरक्षा मुहैया कराएगी।
  
गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने यह भी कहा कि खेल और राजनीति को एक दूसरे से नहीं जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि क्रिकेट श्रृंखला से भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार का मार्ग प्रशस्त होगा।
  
शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे की धमकी के बारे में पूछे जाने पर शिन्दे ने कहा कि केवल पाकिस्तान से ही नहीं, जब भी अन्य देशों से क्रिकेट खिलाड़ी आते हैं तो उनकी रक्षा करना हमारा दायित्व होता है। हम चर्चा करेंगे और हरसंभव सुरक्षा उपलब्ध कराएंगे। हम अत्यंत सतर्क रहेंगे।
  
उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि हमें खेल और संस्कृति को राजनीति से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। यह श्रृंखला दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों का मार्ग प्रशस्त करेगी।
  
शिन्दे ने कहा कि क्रिकेट श्रृंखला को 2008 के मुम्बई हमलों से नहीं जोड़ा जाना चाहिए, जिन्हें पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने अंजाम दिया था।
  
शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने सोमवार को भारत के कट्टर हिन्दुओं और देशभक्त लोगों से देश में अगले महीने भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले क्रिकेट मैचों में बाधा डालने का आहवान किया था। ठाकरे ने शिन्दे के इस बयान के लिए उनकी निन्दा भी की थी कि बीती बातों को भूल जाना चाहिए और पाकिस्तान के साथ क्रिकेट मैच खेलना चाहिए।
  
श्रृंखला के तहत भारत-पाकिस्तान के बीच दिसंबर 2012 से जनवरी 2013 तक तीन एक दिवसीय मैच और दो ट्वेंटी 20 मैच होंगे। एकदिवसीय मैच चेन्नई, कोलकाता, और नई दिल्ली में, जबकि ट्वेंटी 20 मैच बंगलुरु और अहमदाबाद में होंगे।
  
दोनों देशों के बीच 2007 में पाकिस्तानी टीम के भारत दौरे के बाद से कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं हुई है। 2008 के मुम्बई हमलों के बाद दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बाधित हो गए थे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके तत्काल पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी ने पिछले साल मोहाली में विश्वकप का सेमीफाइनल देखा था।
  
भारत-पाकिस्तान के बीच नए वीजा समझौते के कार्यान्वयन के लिए पाकिस्तानी गृह मंत्री रहमान मलिक की प्रस्तावित भारत यात्रा के बारे में पूछे जाने पर शिन्दे ने कहा कि जब रोम में इंटरपोल महासभा की बैठक से इतर उनकी मुलाकात मलिक से हुई तो पाकिस्तानी नेता ने कहा कि वह 22-23 नवम्बर को आ सकते हैं।
  
उन्होंने कहा कि अभी हमें तारीखों को अंतिम रूप देना है। वे भी अपना जवाब देंगे। तभी तारीखें तय होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें