शुक्रवार, 29 मई, 2015 | 23:49 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट का डबल झटका, एलजी ही करेंगे नियुक्ति   क्या दाऊद को जल्द भारत ला रही सरकार बीएमडब्ल्यू ने पेश किया ग्रान कूपे का नया मॉडल  चीन में आमिर का एलियन अवतार हुआ हिट चीन में आमिर का एलियन अवतार हुआ हिट सायना की हार के साथ भारतीय चुनौती समाप्त 26 लड़कियों से रेप के आरोपी टीचर को मौत की सजा दिल्ली एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक से मचा हड़कंप, काबू में लीकेज स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में फिर से भारतीयों का बोलबाला सरकारी नौकरीः 400 से ज्यादा दसवीं पास से लेकर इंजीनियर तक वैकेंसी
भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को किया तलब
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:09-01-13 12:59 PM
Image Loading

भारत ने पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से जम्मू-कश्मीर में घुस कर किए गए अत्यधिक उकसावे वाले हमले पर विरोध दर्ज करने के लिए आज दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया और अपने दो सैनिकों के शरीर को क्षत-विक्षत किए जाने को अत्यंत दु:खद एवं अमानवीय करार दिया।
    
सरकार ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर को विदेश मंत्रालय में तलब किया। उधर रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि भारत सरकार कल पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में हुए इस हमले के बारे में पाकिस्तान से अपना विरोध दर्ज करायेगी। 
    
एंटनी ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तानी सेना का कार्य अत्यंत उकसावे वाला है। भारतीय सैनिकों के शवों के साथ किया गया व्यवहार अमानवीय है। हम पाकिस्तान के समक्ष अपना विरोध दर्ज करायेंगे और हमारे डीजीएमओ भी अपने समकक्ष से बात करेंगे। हम स्थिति पर करीबी से नजर रखे हुए हैं।
    
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि भारत के दो सैनिकों के शवों के साथ किया गया व्यवहार अत्यंत अत्यंत दु:खद एवं वीभत्स था और इसे पाकिस्तान के समक्ष गंभीरता से उठाया जाएगा।
    
उन्होंने कहा कि यह अत्यंत संवेदनशील मामला है। यह गंभीर चिंता का विषय है। हम जो भी कर सकते हैं वह करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस मुद्दे को गंभीरता से पाकिस्तान सरकार के समक्ष रखेंगे।
    
खुर्शीद ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान की कार्रवाई दोनों पड़ोसी देशों की ओर से द्विपक्षीय संबंध सुधारने के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है।
    
मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने भी भारत के दो सैनिकों की नृशंस हत्या की निंदा की और इसे भारत के लिए एक चेतावनी करार दिया। भाजपा ने सरकार से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष सारे तथ्य रखने को कहा, ताकि इस्लामाबाद को विश्व के सामने शर्मिंदा किया जा सके।
    
गौरतलब है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सरजमीं में करीब 100 मीटर अंदर घुस कर गश्ती दल पर हमला कर दिया। उन्होंने दो लांस नायकों हेमराज और सुधाकर सिंह की हत्या करने के अलावा दो अन्य सैनिकों को भी घायल कर दिया और उनके हथियार और अन्य सामान ले गये।
    
सेना के अतिरिक्त महानिदेशक (लोक सूचना) मेजर जनरल एस एल नरसिम्हन ने कल इस बात की पुष्टि की कि दो शवों में से एक क्षत-विक्षत था। अन्य सूत्रों ने बताया कि दोनों भारतीय सैनिकों लांस नायक हेमराज और लांस नायक सुधाकर सिंह के सिर काट दिए गए थे और एक सिर पाकिस्तानी हमलावर अपने साथ ले गये।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingअंतिम 11 में जगह मिलने की नहीं थी उम्मीद : सरफराज
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के सबसे युवा बल्लेबाज सरफराज खान का कहना है कि उन्हें क्रिस गेल, ए.बी. डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे विध्वंसक बल्लेबाजों के बीच अंतिम 11 में जगह मिलने का यकीन नहीं था और नम्बर छह की बेहद महत्वपूर्ण स्थान पर मौका दिये जाने से उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड