शनिवार, 18 अप्रैल, 2015 | 12:46 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
संयुक्त राष्ट्र में भारत का विरोध नहीं करेगा चीन
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:28-11-12 07:31 PMLast Updated:28-11-12 08:50 PM
Image Loading

भारत के साथ सहयोगात्मक सम्बंध की इच्छा जताते हुए चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के लिए भारत के प्रयास का विरोध नहीं करेगा। चीन की ऐसी कोई नीति नहीं है।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के अंतर्राष्ट्रीय विभाग में रिसर्च कार्यालय के महानिदेशक हुआंग हुआगुआंग ने थिंक टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन में एक परिचर्चा में कहा, ‘हम संयुक्त राष्ट्र में भारत की अधिक सकारात्मक और महत्वपूर्ण भूमिका का स्वागत करते हैं।’

हुआंग ने कहा, ‘हमारी नीति संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के लिए भारत के प्रयासों का विरोध करने की नहीं है।’ उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए जारी वार्ता अराजकतापूर्ण है और इसका समन्वय बेहतर तरीके से किया जाना चाहिए।

हुआंग चीन के उस प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं, जो इन दिनों भारत के दौरे पर है। उनका उद्देश्य चीन में अगले साल होने वाले सत्ता परिवर्तन के बाद देश की अर्थव्यवस्था तथा विदेश नीति के रुझानों के बारे में भारतीय नेतृत्व और नीति-निर्माताओं को जानकारी देना है।

 

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingपंजाब के सामने कोलकाता की गंभीर चुनौती
पिछले मुकाबलों में शिकस्त झेल चुकी गत चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स और गत उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब संतुलित टीमें होने के बावजूद अभी तक आईपीएल आठ में अपनी मजबूत छाप छोडम्ने में नाकाम रही हैं और शनिवार को अहम मुकाबले में एक दूसरे के खिलाफ कड़ी चुनौती के लिये उतरेंगी।