फोटो गैलरी

Hindi Newsसोने और हीरे से बने कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में सुना है कभी?

सोने और हीरे से बने कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में सुना है कभी?

कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपने कभी सोने और हीरे से बने कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में सुना है? आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत के एक डॉक्टर ने हीरे और सोने के...

सोने और हीरे से बने कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में सुना है कभी?
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 Feb 2015 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपने कभी सोने और हीरे से बने कॉन्टेक्ट लैन्स के बारे में सुना है?

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत के एक डॉक्टर ने हीरे और सोने के कॉन्टेक्ट लैन्स बनाने में सफलता हासिल की है और अब लोग इसको फैशन के तौर पर अपनाने भी लगे हैं।

इस कारनामे को अंजाम देने वाले मुंबई के डॉक्टर चंद्रशेखर चव्हाण ने बताया कि हीरे के बने कॉन्टेक्ट लैन्स का उन्होंने पेटेंट भी कराया है।photo1

लाइव हिन्दुस्तान से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि,"एक बार में अपनी पत्नी के साथ दातों के डॉक्टर के पास गया और वहां सोने के दांत देखे, मैंने सोचा कि जब सोने के दांत बन सकते हैं तो कॉन्टेक्ट लैन्स क्यों नहीं?"

चव्हाण बताते हैं कि,"हम भारतीय लोग सोने के दीवाने होते हैं और तमाम तरह के आभूषण खरीदते पहनते हैं, बाजार में हर तरह के आभूषण उपलब्ध हैं जो पूरे शरीर के लिए बने होते हैं लेकिन आखों के लिए ऐसा दूसरा कोई आभूषण नहीं है।"

उन्होंने बताया कि,"मैं काफी वक्त देश से बाहर रहा और तमाम नई तकनीकें सीखीं, फिर एक बार पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम से मुलाकात हुई जिन्होंने भारत वापस आने की सलाह दी। और मैं 2004 में वापस लौट आया।"photo2

इन लैन्स की कीमत के बारे में पूछने पर डॉक्टर चंद्रशेखर ने बताया कि,"सोने से बने कॉन्टेक्ट लैन्स की कीमत 500 डॉलर है जबकि हीरे से बने कॉन्टेक्ट लैन्स की कीमत 18,000 डॉलर है।"

चव्हाण बताते हैं कि वे गरीब लोगों का इलाज मुफ्त में करते हैं और इसके लिए पैसों की ज़रूरत होती है, इसलिए उनके दिमाग में यह आइडिया आया कि सोने के कॉन्टेक्ट लैन्स से प्राप्त पैसे को इस काम में लगाया जाए।

वह आखों की एक खतरनाक बीमारी स्टीवन जॉनसन सिन्ड्रोम का भी इलाज करते हैं। उनका दावा है कि भारत में इस बीमारी का इलाज एकमात्र वही कर सकते हैं।

फिलहाल मुंबई के मशहूर बिन्नी ज्वैलर्स डॉक्टर चंद्रशेखर के इन कॉन्टेक्ट लैन्स को बेचते हैं। इससे पहले 2011 में हीरे लगे कॉन्टेक्ट लैन्स बनाकर भी डॉक्टर चंद्रशेखर सुर्खियों में आए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें