फोटो गैलरी

Hindi Newsहैदराबाद हाउस में मिले मोदी और मर्केल

हैदराबाद हाउस में मिले मोदी और मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भारत के विकास के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को जर्मनी पूर्ण समर्थन एवं सहयोग देगा। मर्केल सोमवार को हैदराबाद हाउस में...

हैदराबाद हाउस में मिले मोदी और मर्केल
एजेंसीMon, 05 Oct 2015 02:24 PM
ऐप पर पढ़ें

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भारत के विकास के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को जर्मनी पूर्ण समर्थन एवं सहयोग देगा। मर्केल सोमवार को हैदराबाद हाउस में मोदी से मिलीं। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों देशों के बीच करीब 12 समझौते होने की उम्मीद है।     

मर्केल ने यहां राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत समारोह के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि भारत जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श इस बात का प्रतीक है कि दोनों देश आपस में व्यापक मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग कर रहे हैं। सहयोग के क्षेत्रों में आर्थिक एवं वित्तीय क्षेत्र, कृषि, आंतरिक सुरक्षा, विकास एवं रक्षा क्षेत्र शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के विकास का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम तैयार किया है और जर्मनी उसमें पूर्ण सहयोग देने का इच्छुक है। मर्केल भारत जर्मनी अंतर-सरकारी विमर्श (आईजीसी) की तीसरी बैठक में भाग लेने के लिए एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की तीन दिन की यात्रा पर रविवार रात यहां पहुंची।

राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत
मर्केल का सोमवार सुबह यहां राष्ट्रपति भवन में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया। सेना के तीनों अंगों की एक संयुक्त टुकड़ी ने उन्हें सलामी पेश की और उसके बाद उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण किया।

इसके बाद उन्होंने मोदी का अपने साथ आए उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से परिचय कराया। इस मौके पर वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग, सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग मौजूद थे। राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह के बाद जर्मन चांसलर राजघाट रवाना हुईं और वहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

मर्केल एवं उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के दिल्ली पहुंचने पर रविवार रात वित्त राज्य मंत्री सिन्हा ने पालम एयरफोर्स स्टेशन के हवाईअड्डे पर अगवानी की थी। जर्मनी के राजदूत मार्टिन नाय भी चांसलर के स्वागत के लिए वहां मौजूद थे।

मोदी ने ट्वीट किया, ''नमस्ते चांसलर मर्केल''
मर्केल के दिल्ली पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया ''नमस्ते चांसलर मर्केल। आपका और आपके शिष्टमंडल का स्वागत है। मैं सार्थक बातचीत तथा भारत-जर्मनी संबंधों के और मजबूत होने की उम्मीद करता हूं।''

मर्केल के साथ आने वाले उनके मंत्रिमंडल के छह वरिष्ठ मंत्री वाइस चांसलर एवं आर्थिक मामलों के मंत्री सिग्मर गैब्रियल, विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टाइमर, रक्षा मंत्री उर्सुला वोन डेर लियेन, खाद्य एवं कृषि मंत्री क्रिश्चियन स्कमीट, शिक्षा एवं शोध मंत्री जोहाना वांका तथा आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्री गेर्ड मुलेर शामिल हैं। इनके अलावा कई राज्य मंत्री, विभागीय सचिव तथा उद्योगजगत के अनेक प्रमुख प्रतिनिधि भी आये हैं।

राजघाट से लौटने के बाद स्वराज ने उनसे औपचारिक मुलाकात की। हैदराबाद हाउस में मर्केल की पीएम से मुलाकात के बाद अंतर सरकारी विमर्श की तीसरी बैठक होगी। भारत सरकार के मंत्रियों और जर्मनी के मंत्रियों की अलग-अलग बैठकें होंगी और फिर एक साथ वृहद बैठक होगी। अंत में दोनों नेता अपने प्रेस वक्तव्यों में निर्णयों की जानकारी देंगे।

हो सकते हैं करीब 12 समझौते
सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के करीब एक दर्जन करारों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस बैठक के बाद शाम पांच बजे मर्केल राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगी और इसके बाद वह बेंगलुरू रवाना होंगी। प्रधानमंत्री मोदी भी उनके साथ जाएंगे। बेंगलुरु में छह अक्टूबर को दोनों नेता जर्मन कंपनी बॉश के नवोन्मेषण एवं कौशल विकास केन्द्र का भी दौरा करेंगे। इसके बाद वे नैस्कॉम एवं फ्रॉनहॉफर इंस्टीट्यूट द्वारा ''इंडस्ट्री 4.०'' पर आयोजित एक कार्यक्रम में भारत एवं जर्मनी के उद्यमियों से संवाद करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें