फोटो गैलरी

Hindi Newsआयोग ने योगी को लगाई फटकार, मामला होगा दर्ज

आयोग ने योगी को लगाई फटकार, मामला होगा दर्ज

चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद योगी आदित्यनाथ को आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए उन्हें फटकार लगाई है और उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी को उनके खिलाफ...

आयोग ने योगी को लगाई फटकार, मामला होगा दर्ज
एजेंसीThu, 11 Sep 2014 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद योगी आदित्यनाथ को आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए उन्हें फटकार लगाई है और उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी को उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

आयोग ने योगी आदित्यनाथ को आगाह किया है कि वह भविष्य में चुनावी भाषणों में भड़काने वाली भाषा का इस्तेमाल न करें। आयोग ने योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के नोएडा विधानसभा क्षेत्र में सात सितम्बर को दिये गये भड़काऊ भाषण पर गत मंगलवार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।
सांसद के जवाब का संज्ञान लेते हुए आयोग ने योगी आदित्यनाथ की दलीलों को खारिज करते हुए कहा है कि उन्होंने अपने भाषण में धर्म के आधार पर पार्टी के पक्ष में वोट मांगे थे। आयोग ने कहा है कि उनका भाषण धार्मिक भावनाएं भड़काने और तनाव पैदा करने वाला था।

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आज भेजे एक पत्र में पूछा है कि गौतम बुद्ध नगर के जिला अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के आठ सितम्बर को भेजे गये पत्र के आधार पर क्‍या योगी आदित्यनाथ के खिलाफ इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। उसने निर्देश दिया है कि यदि अब तक ऐसा नहीं किया गया है तो संबंधित जिले के अधिकारियों से योगी आदित्यनाथ के खिलाफ जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए . 295 ए तथा 505 के तहत प्राथमिकी दर्ज करने को कहा जाये।

आयोग ने इस संबंध में कल शाम पांच बजे तक अनुपालन रिपोर्ट भेजने को भी कहा है। योगी आदित्यनाथ के जवाब पर आयोग ने कहा है कि उनकी यह दलील सही नहीं है कि उनका भाषण कुल मिलाकर धार्मिक सौहार्द बढ़ाने के लिए था। उसने योगी आदित्यनाथ के जवाब में कही गई इस बात को भी गलत बताया कि आयोग के नोटिस के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट की प्रति नहीं लगाई गई थी।

आयोग ने कहा है कि इस प्रति के साथ साथ उनके भाषण की सीडी तथा प्रेस रिपोर्ट की प्रति भी उन्हें भेजी गई थी। आयोग ने इस बात को भी उचित नहीं माना है कि नोटिस का जवाब उन्होंने अपने हस्ताक्षर से नहीं बल्कि वकील के मार्फत भेजा है।

उसने कहा है कि इस तरह योगी आदित्यनाथ ने आदर्श आचारसंहिता का उल्लंघन किया है। इसके लिए उसने उन्हें फटकार लगाई है और आगाह किया है कि वह भविष्य में चुनावी भाषणों में सावधानी  बरतें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें