शनिवार, 29 अगस्त, 2015 | 20:09 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
मुम्बई पुलिस ने शीना बोरा हत्याकांड में सभी तीनों आरोपियों का कॉल डाटा रिकार्ड मांगा है।शीना बोरा हत्या कांड में पुलिस कर रही है इंद्राणी मुखर्जी के बेटे मिखाइल बोरा से उपनगरीय बांद्रा के एक होटल में पूछताछ।हमें यदि 8 से 10 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल करनी है तो धन की लागत को कम करना होगा: वित्त मंत्री अरुण जेटली।अटकी पड़ी परियोजनाओं में तेजी लानी है, ये मेक इन इंडिया कार्यक्रम की अगुवाई करेंगी: जेटली।
आर्थिक आजादी के लिहाज से राज्यों में गुजरात अव्वल
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:08-01-2013 09:58:59 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

आर्थिक आजादी, राजकाज तथा समावेशी वृद्धि के लिहाज से देश के 20 बड़े राज्यों की सूची में गुजरात को पहले नंबर पर रखा गया है। रपट भारतीय राज्यों में आर्थिक स्वतंत्रता-2012 में यह निष्कर्ष निकाला गया है जिसे मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर तथा राज्यसभा सदस्य बिमल जालान ने जारी किया।

रपट को प्रमुख अर्थशास्त्री बिवेक देबराय, लवीश भंडारी, अशोक गुलाटी तथा स्वामीनाथन अय्यर ने लिखा है। इसमें गुजरात के बाद तमिलनाडु तथा मध्यप्रदेश को रखा गया है। इकनामिक फ्रीडम इंडेक्स को कनाडा के फरासेर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित प्रणाली के आधार पर तैयार किया गया है। यह आर्थिक परिचालन, राज्य स्तरीय सुधार तथा समावेषी आर्थिक वृद्धि का संकेतक है।

रपट के अनुसार गुजरात, फ्रीडम इंडेक्स तेजी से बढ़ रहा है और अनुमानित 0.64 प्रतिशत है। यह तमिलनाडु तथा मध्यप्रदेश (0.56 प्रतिशत) की तुलना में बहुत आगे है। इस लिहाज से हरियाणा व हिमाचल प्रदेश को क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर रखा गया है। गुजरात में भाजपा हाल ही में एक बार फिर सत्ता में आई है। रपट के अनुसार आर्थिक आजादी सूचकांक (2011) के लिहाज से पश्चिम बंगाल, झारखंड तथा बिहार सबसे निचले पायदान पर है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingकोलंबो टेस्ट: पुजारा के शतक से संभला भारत
आठ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के अनुशासित और धैर्यपूर्ण शतक और अमित मिश्रा के साथ उनकी रिकार्ड साझेदारी की मदद से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन बनाए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब संता के घर आए डाकू...
आधी रात को संता के घर डाकू आए।
संता को जगाकर पूछा: यह बताओ कि सोना कहां है?
संता (गुस्से से): इतना बड़ा घर है कहीं भी सो जाओ। इतनी छोटी बात के लिए मुझे क्यों जगाया!