शुक्रवार, 28 अगस्त, 2015 | 05:42 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
शीना बोरा के इस्तीफे पर फर्जी साइनः राकेश मारिया।
दिल्ली और उप्र में शीतलहर और ठंड का कहर जारी
नई दिल्ली/लखनऊ, एजेंसी First Published:05-01-2013 12:01:41 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कई दिनों से जारी कड़ाके की ठंड का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली में शनिवार को भी न्यूनतम तापमान सामान्य से चार बिंदु नीचे 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में मौसम साफ रहने की सम्भावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह के वक्त हल्का कोहरा भले ही छाया रहा, लेकिन दोपहर तक मौसम साफ हो जाएगा। अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की सम्भावना है।

सुबह 8.3० बजे वातावरण में 89 प्रतिशत आद्रता मापी गई, जबकि शहर की सड़कों पर दृश्यता का स्तर 600 मीटर मापा गया। गौरतलब है कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 15.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामन्य से चार डिग्री कम 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और सूबे के अन्य हिस्सों में शीतलहर और ठंड से लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चार-पांच दिनों तक मौसम का यही रुख बना रहेगा।

उत्तर प्रदेश मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि आने वाले चार-पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। उत्तर और उत्तर पश्चिम की ओर से आने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक रात का पारा गिरने से गलन बरकरार रहेगी। कड़ाके की ठंड से राहत के लिए अभी और इंतजार करना पडेम्गा। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान लगभग 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की सम्भावना जतायी गयी है।

इसके अलावा गोरखपुर का तापमान 5.2, वाराणसी का 4.7 और कानपुर का न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से कम था।

शुक्रवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब पप्पू पहंचा परीक्षा देने...
अध्यापिका: परेशान क्यों हो?
पप्पू ने कोई जवाब नहीं दिया।
अध्यापिका: क्या हुआ, पेन भूल आये हो?
पप्पू फिर चुप।
अध्यापिका : रोल नंबर भूल गए हो?
अध्यापिका फिर से: हुआ क्या है, कुछ तो बताओ क्या भूल गए?
पप्पू गुस्से से: अरे! यहां मैं पर्ची गलत ले आया हूं और आपको पेन-पेंसिल की पड़ी है।