फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली: बस्सी और केजरीवाल की मुलाकात से नहीं बनी बात, जारी किया ये संदेश

दिल्ली: बस्सी और केजरीवाल की मुलाकात से नहीं बनी बात, जारी किया ये संदेश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अपील में लोगों से महिलाओं पर हिंसा करने वालों के खिलाफ मूक दर्शक बनकर नहीं रहने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया। केजरीवाल ने कहा कि निरकुंश...

दिल्ली: बस्सी और केजरीवाल की मुलाकात से नहीं बनी बात, जारी किया ये संदेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Jul 2015 08:56 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अपील में लोगों से महिलाओं पर हिंसा करने वालों के खिलाफ मूक दर्शक बनकर नहीं रहने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया।

केजरीवाल ने कहा कि निरकुंश शक्तियों के साथ दिल्ली पुलिस पूरी तरह से गैरजिम्मेदार हो गई है।

पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी के साथ बैठक के कुछ घंटों बाद सोशल मीडिया पर जारी दो ओडियो संदेश में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की कि वह राजधानी की बिगड़ती कानून व्यवस्था पर ध्यान देने के लिए हर सप्ताह कम से कम एक घंटे का समय निकालें।

केजरीवाल ने पिछले सप्ताह आनंद पर्वत क्षेत्र में 19 साल की एक लड़की की निर्मम हत्या का जिक्र करते हुए शहर में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर पाने पर दिल्ली पुलिस की निंदा की।

बस्सी ने केजरीवाल से मुलाकात की

दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की और महिलाओं की सुरक्षा में सुधार के लिए उठाये गये कदमों के बारे में उन्हें जानकारी दी।

केजरीवाल ने आनंद पर्वत इलाके में 19 वर्षीय लड़की की नृशंस हत्या के बाद बस्सी को तलब किया था। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री कार्यालय ने बस्सी से महिलाओं के खिलाफ अपराध के लंबित मामलों की सूची लाने को कहा था। उनसे दर्ज मामलों की स्थिति और उन थाना प्रभारियों का ब्योरा भी पूछा गया था जिनका कार्यकाल पूरा होने के बाद भी उनका स्थानांतरण नहीं किया गया है।

बस्सी को बीट कांस्टेबलों की सूची और उन इंसपेक्टरों की सूची लाने को भी कहा गया था जिन्हें कभी एसएचओ नहीं बनाया गया।

केजरीवाल से मुलाकात से पहले बस्सी ने उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की थी। जंग से मुलाकात के बाद बस्सी ने संवाददाताओं से कहा, पुलिस हमेशा व्यवस्था के प्रति जवाबदेह होती है और किसी व्यक्ति के प्रति नहीं। हम सरकार के प्रति जवाबदेह हैं और उसके माध्यम से संसद के प्रति।

दिल्ली पुलिस और आप सरकार के बीच खाई चौड़ी हुई

पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुलाकात के बाद दिल्ली पुलिस और आप सरकार ने अपने रुख को और कठोर कर लिया और दोनों के बीच टकराव और बढ़ गया।

डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली मुलाकात के बाद दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पुलिस मामले को हल्के में ले रही है। उन्होंने पुलिस के रुख को आपत्तिजनक बताया और बस्सी पर केजरीवाल के अनेक सवालों में असहयोग का आरोप लगाया।

बैठक में मौजूद रहे जैन ने कहा कि बस्सी ने सरकार को 500 ऐसे मामलों की सूची सौंपते हुए उनसे सभी मामलों में पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने को कहा जिस तरह हाल ही में एक किशोरी की हत्या के बाद उसके परिवार को दिया गया था। इस प्रस्ताव को केजरीवाल ने खारिज कर दिया।

जैन ने संवाददाताओं से कहा, केजरीवाल ने बस्सी से सूची उनके आका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहुंचाने को कहा। बस्सी ने जवाब दिया कि प्रधानमंत्री के पास पहले ही अन्य सारे काम हैं और दिल्ली पुलिस के लिए उनके पास वक्त नहीं है।

जैन ने कहा कि दिल्ली पुलिस को संवेदनशील रहना चाहिए और बस्सी को मुख्यमंत्री के सवालों का जवाब देना चाहिए। दिल्ली पुलिस पर हमला करते हुए जैन ने कहा कि पुलिस दिल्ली की आम जनता की अनदेखी कर रही है।

कमिश्नर का बयान

बस्सी ने जैन के तर्क को खारिज करते हुए कहा कि पुलिस अपराध की किसी भी घटना को चुनौती के तौर पर लेती है। मामले में आरोपियों की रिमांड की मांग नहीं करने के दिल्ली पुलिस के फैसले पर जैन द्वारा सवाल खड़ा किये जाने पर पुलिस आयुक्त ने कहा, इस मामले में आरोपियों की रिमांड की जरूरत नहीं थी। यह अनुचित होता। मैंने बताने का प्रयास किया कि किन परिस्थितियों में रिमांड मांगी जाती है।

उन्होंने कहा, हम कानून के शासन के प्रति जवाबदेह हैं। अगर पुलिस जनता के दबाव में आकर काम करेगी तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा। बस्सी ने कहा कि कानून से परे कुछ अपेक्षाएं पूरी नहीं हो सकतीं।

बस्सी ने कहा, दिल्ली के मुख्यमंत्री, मंत्रियों और विधायकों की स्थानीय आकांक्षाएं होती हैं। इस लिहाज से उनके फैसलों में निहितार्थ होने की संभावना है जबकि केंद्रीय मंत्रियों का कोई स्थानीय निहित स्वार्थ नहीं होता जिससे हम आजादी से काम कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें