शनिवार, 02 अगस्त, 2014 | 05:53 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    तेज करें अपराध न्याय प्रणाली : सुप्रीम कोर्ट ज्योति हत्याकांड: आरोपी का माथा चूमने पर हटाये गए सीओ ज्योति हत्याकांड: आरोपी का माथा चूमने पर हटाये गए सीओ आचार संहिता मामले में एंडरसन, जडेजा दोषी नहीं  दिल्ली पुलिस ने कहा, कटारा मामले के दोषियों को मिले मौत की सजा मोदी रविवार को नेपाल की दो दिन की यात्रा पर जाएंगे  सोहराबुद्दीन मामला: भाई ने शाह के नारको परीक्षण की मांग की  तिहाड़ में कान्फ्रेंस रूम इस्तेमाल कर सकते हैं सुब्रत रॉय :कोर्ट राज ठाकरे बनने की कोशिश कर रहे हैं गोयल: कांग्रेस सी-सैट पर संसद में हंगामा, सरकार ने कहा हल जल्दी
 
मस्तिष्क में सूजन के कारण हुई लड़की की मौत
नई दिल्ली, एजेंसी
First Published:29-12-12 12:03 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

दिल्ली में सामूहिक बलात्कार की पीड़िता के मस्तिष्क में पिछले दिनों दिल का दौरा पड़ने की वजह से सूजन हो गई थी और इस जाबांज लड़की की मौत का बड़ा कारण यही बना।
    
मस्तिष्क में सूजन की वजह अंदर या बाहर के हिस्से में पानी का एकत्र होना है। बलात्कार पीड़िता के मामले में यही बात घातक साबित हुई।
    
बीते मंगलवार की रात लड़की का दिल का दौरा पड़ा था जिसके कारण उसके दिमाग में कई स्थान चोटिल भी हुए। मस्तिष्क में परेशानियों और कई अंगों के काम करना बंद करने के कारण पीड़िता ने दम तोड़ा।
    
मेदांता मेडीसिटी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिटीकल केयर एंड अनेस्थियोसिलॉजी के अध्यक्ष डॉक्टर यतीन मेहता ने कहा कि मौत की एक प्रमुख वजह मस्तिष्क में चोट का होना है। मंगलवार को सफदरजंग अस्पताल में दिल का दौरा पड़ा था। इससे दिमाग में चोट आई और कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया।
    
उन्होंने कहा कि इस तरह के मामले में आखिकार मौत दिल का दौरा पड़ने से ही होती है।
    
बीते 16 दिसंबर को चलती बस में छह लोगों ने 23 साल की लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार करने के साथ ही उसके साथ हैवानियत का व्यवहार किया था। करीब एक पखवाड़े तक जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ने के बाद आज इस पीड़िता ने तड़के सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में दम तोड़ दिया।
    
डॉक्टर मेहता भी सिंगापुर लड़की के साथ एयर एंबुलेंस में गए थे। उन्होंने कहा कि सिंगापुर ले जाने से पहले शाम तक लड़की का रक्तचाप सामान्य था और उसकी धड़कन भी चल रही थी। उन्होंने कहा कि कल लड़की के फेफड़े में थोड़ा संक्रमण हो गया था, लेकिन उसका रक्तचाप सामान्य था। वह बहुत बहादुर लड़की थी। गंभीर चोटों से जूझ रहे लोगों के लिए वह आदर्श है।
    
डॉक्टर मेहता ने कहा कि सिंगापुर ले जाते समय छह घंटे के सफर के दौरान कुछ मिनटों के लिए लड़की का रक्तचाप काफी नीचे चला गया था, लेकिन तत्काल इसे सामान्य कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि लड़की को सिंगापुर बेहतरीन उपचार के लिए ले जाया गया था। डॉक्टर मेहता लड़की के हौंसले के मुरीद हैं।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°