शनिवार, 30 मई, 2015 | 13:49 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    पाक-जिम्बाब्वे मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर हुआ ब्लास्ट, 4 घायल अरुणा शानबाग का दोषी सोहनलाल बोला, परिवार के लोग तक बात नहीं करते पतंजलि फूड फैक्टरी से मिले हथियार, जांच में जुटी एसटीएफ पांचवीं बार फीफा के अध्यक्ष बने सेप ब्लेटर अमेरिकी संस्था का दावा: भारत-पाक में पड़ सकता है बड़ा अकाल पाकिस्तान: लाहौर में पाक-जिम्बाब्वे मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर आत्मघाती हमला, दो की मौत जब अमेरिका में रंगभेद का सामना करना पड़ा था प्रियंका चोपड़ा को! 'वेलकम टू कराची' देखने से पहले रिव्यू तो पढ़ लीजिए FIL M REVIEW: सैन एंड्रियाज डर के साथ एंटरटेनमेंट  केजरीवाल को SC और HC का डबल झटका, LG ही करेंगे नियुक्ति
गैगरेप मामले में साकेत कोर्ट में आज पेश होगी चार्जशीट
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान First Published:03-01-13 01:31 PMLast Updated:03-01-13 02:20 PM
Image Loading

दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में आज दिल्ली पुलिस आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर करेगी। दिल्ली पुलिस ने सभी छह आरोपियों पर अपहरण, दुष्कर्म और हत्या समेत आईपीसी की नौ धारायें लगाई है। तकरीबन एक हजार पन्नों में दर्ज की ई-चार्जशीट दिल्ली के साकेत कोर्ट में दाखिल की जायेगी।

इंडियन पीनल कोड यानि आईपीसी की ये वो धाराएं हैं जो दिल्ली पुलिस ने पैरामेडिकल की छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में दायर की जाने वाली चार्जशीट में आरोपियों पर दर्ज की हैं।

तकरीबन 1000 पन्ने में दर्ज हुई इस चार्जशीट में आरोपियों के हर उस गुनाह को दर्ज किया है, जिससे वारदात के तमाम पहलुओं पर पूरी रोशनी पड़ सके। चार्जशीट तैयार करते वक्त पुलिस ने इस बात का भी खास ख्याल रखा है कि उस रात के अंधेरे का पूरा सच अंधेरे में ही न रह जाये, इसलिए लडकी के बयान के अलावा लड़की के दोस्त की बातों को पुख्ता सबूतों के साथ रखा है।

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने चार्जशीट में उस रात की हर बात को बड़ी ही बारीकी से रखा है। कैसे उस रात पीड़िता और उसका दोस्त मुनिरका में बस पर सवार हुए थे, उस वक्त आरोपी कैसे-कैसे और कहां-कहां बैठे थे। कैसे आरोपियों ने लड़की के साथ छेड़खानी शुरू की और कैसे लड़की के दोस्त ने उन्हें रोकने की कोशिश में उनके साथ हाथापाई तक की।

चार्जशीट में उन सबूतों का खास तौर पर जिक्र है जिसे वारदात के बाद मुख्य आरोपी राम सिंह नष्ट करना चाहता था। लड़की और उसके दोस्त ने जिस मॉल में शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे तक का वक्त बिताया था, वहां की सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस ने हासिल कर ली है और उसका जिक्र खास तौर पर चार्जशीट में है।
 
आरोपियों ने पीड़ित के दोस्त का फोन तक छीन लिया था, जिसपर वारदात के दौरान दो कॉल्स भी आई थी, उसका ब्योरा भी चार्जशीट में दर्ज किया गया है जो पुलिस के लिए एक अहम सबूत भी है।

चार्जशीट में लड़की के उस बयान का भी जिक्र है जिसके मुताबिक आरोपियों ने कैसे उसके साथ दरिंदगी की, कैसे उसकी और उस के दोस्त की पिटाई की और कैसे अपने बचाव में लड़की ने तीन आरोपियों को दांत से काटा था और इन सबसे अलग लड़की का वह आखिरी बयान भी चार्जशीट का अहम हिस्सा है जिसमें उसने तमाम आरोपियों को सख्त सजा देने की गुहार लगाई है।

इस चार्जशीट को तैयार करने में पुलिस ने 40 से ज्यादा गवाहों के बयान दर्ज किये हैं। पुलिस ने इस दस्तावेज के लिए फॉरेंसिक सबूतों को खास तवज्जो दी है इसमें बस में मिले बाल, पीड़ित के नाखून में फंसा आरोपियों का मांस और खून की डीएनए रिपोर्ट है।

ये चार्जशीट ही पुलिस का वह हथियार है जो आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलवाने का जरिया बनेगी।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingअंतिम 11 में जगह मिलने की नहीं थी उम्मीद : सरफराज
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के सबसे युवा बल्लेबाज सरफराज खान का कहना है कि उन्हें क्रिस गेल, ए.बी. डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे विध्वंसक बल्लेबाजों के बीच अंतिम 11 में जगह मिलने का यकीन नहीं था और नम्बर छह की बेहद महत्वपूर्ण स्थान पर मौका दिये जाने से उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड