शनिवार, 18 अप्रैल, 2015 | 20:42 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
नए आयकर रिटर्न फार्म पर फिर से विचार होगा और इसे सरल बनाया जाएगा: वित्त मंत्रालय।
भ्रष्टाचार से मिलकर लड़ेंगे इग्नू व सीवीसी
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:09-12-12 11:06 PM

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को घोषणा की गई कि देशभर के लोग भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ शिकायत जल्द ही ऑनलाइन दायर कर सकेंगे। यह सुविधा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के सौजन्य से लाई गई संयुक्त परियोजना के तहत मुहैया कराई जाएगी।

सीवीसी की ‘विज आई’ परियोजना लोगों को भ्रष्टाचार की शिकायत ऑनलाइन दायर करने की अनुमति देती है। इस परियोजना को इग्नू देशभर में फैले अपने 67 क्षेत्रीय केंद्रों के माध्यम से लोकप्रिय बनाएगा।

यहां के इग्नू परिसर में आयोजित बैठक में सतर्कता आयुक्त आरश्री कुमार ने टेलीकांफ्रेंस के जरिए कहा, ‘विज आई भ्रष्टाचार की शिकायतें मोबाइल फोन और इंटरनेट के जरिए प्रेषित करने के लिए एक मंच है। लोग अपनी शिकायत फोटोग्राफ, ऑडियो और वीडियो सीडी की मदद से दायर कर सकते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘यह परियोजना जल्द ही देश के दूर-दराज क्षेत्रों में इग्नू के सहयोग से पहुंचाई जाएगी। इसके प्रति ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए गांव स्तर पर स्वयंसेवियों को मनोनीत किया जाएगा।’ कुमार के अनुसार, लोग अपने मोबाइल में पंजीकरण लिंक एसएमएस प्राप्त करने के लिए ब्लैंक एसएमएस या ‘विजआई’ लिखकर 09223174440 नम्बर पर भेज सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘पंजीकृत हो जाने पर आप शिकायत दायर कर सकते हैं।’

इस बीच, इग्नू ने कहा कि वह नैतिक आचार और सतर्कता विषय पर जल्द ही एक कार्यक्रम आयोजित करेगा।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingदिल्ली ने सनराइजर्स को 168 रन का लक्ष्य दिया
ओपनर श्रेयष अय्यर और कप्तान जेपी डुमिनी के अर्धशतक की मदद से दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को सनराइर्स हैदराबाद के खिलाफ चार विकेट पर 167 रन बनाए।