फोटो गैलरी

Hindi Newsराहुल गांधी के लिए शहजादा शब्द बर्दाश्त नहीं: कांग्रेस

राहुल गांधी के लिए शहजादा शब्द बर्दाश्त नहीं: कांग्रेस

नरेन्द्र मोदी द्वारा राहुल को शहजादा कहे जाने का कड़ा संज्ञान लेते हुए कांग्रेस ने कठोर शब्दों का इस्तेमाल करते हुए चेतावनी दी कि इसके कार्यकर्ता इस तरह की गैर मर्यादित भाषा को रोकने में सक्षम हैं,...

राहुल गांधी के लिए शहजादा शब्द बर्दाश्त नहीं: कांग्रेस
एजेंसीSat, 26 Oct 2013 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेन्द्र मोदी द्वारा राहुल को शहजादा कहे जाने का कड़ा संज्ञान लेते हुए कांग्रेस ने कठोर शब्दों का इस्तेमाल करते हुए चेतावनी दी कि इसके कार्यकर्ता इस तरह की गैर मर्यादित भाषा को रोकने में सक्षम हैं, लेकिन कानून एवं आदर्श आचार संहिता का सम्मान करते हुए संयम बरते हुए हैं।

सत्तारूढ़ दल ने कहा कि उपाध्यक्ष का संबोधन उसी तरीके से किया जाना चाहिए, जिस तरीके से वह लोगों का सम्मान करते हैं, क्योंकि शहजादा जैसे शब्द बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।

राहुल गांधी के हाल के चुनावी भाषणों का बचाव करते हुए कांग्रेस ने कहा कि राहुल की टिप्पणी के पीछे की मंशा को समझा जाना चाहिए, क्योंकि उनका कहना था कि किसी भी रूप में सांप्रदायिकता का विरोध होना चाहिए और इसकी निंदा की जानी चाहिए। राहुल ने अपने भाषण में मुजफ्फरनगर दंगों का जिक्र किया था।

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने मोदी का नाम लिए बगैर कहा कि जिस तरीके से राहुल गांधी को संबोधित किया जा रहा है और जिस तरीके की भाषा एवं शहजादा जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है, वैसा आचरण लोकतंत्र में अमर्यादित है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता आदर्श आचार संहिता एवं देश के कानून के सम्मान के कारण प्रतिक्रिया नहीं जता रहे हैं और चुप हैं। अन्यथा इस तरह के शब्दों का प्रयोग दो दिनों में रोका जा सकता है। हम इस तरह की स्थिति में नहीं पहुंचना चाहते।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस के नेता जिस सम्मान के साथ लोगों को संबोधित करते हैं, उम्मीद की जाती है कि दूसरे लोग भी उसी तरह से उन्हें संबोधित करें।

कांग्रेस नरेन्द्र मोदी के कल झांसी में दिए गए भाषण का जिक्र कर रही थी, जहां मोदी ने राहुल की मुजफ्फरनगर दंगों को लेकर की गई टिप्पणी की कड़ी आलोचना की। राहुल ने कहा था कि आईएसआई उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर के कुछ युवकों के संपर्क में है। मोदी ने उन्हें चुनौती देते हुए कहा कि या तो ऐसे लोगों की पहचान उजागर करें या पूरे समुदाय को बदनाम करने एवं इस तरह के गंभीर आरोप लगाने के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगें।

मोदी हाल के दिनों में राहुल को सार्वजनिक रूप से शहजादा कहते रहे हैं। द्विवेदी ने कहा कि किसी भी रूप में कट्टरपंथ सांप्रदायिकता को जन्म देता है जो देश के लिए अच्छा नहीं है और किसी को भी गैर जिम्मेदार तरीके से इन मुद्दों को देश हित में नहीं उठाना चाहिए।

द्विवेदी ने कहा कि हम लंबे समय से देखते रहे हैं कि कुछ लोग संवेदनशील मुद्दों को लेकर राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि राहुल ने कहा था कि सांप्रदायिकता का किसी भी रूप में विरोध किया जाना चाहिए। भाजपा पर प्रहार करते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि जिन मुद्दों का कोई अर्थ नहीं है उन्हें राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए हवा दी जा रही है ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें