फोटो गैलरी

Hindi Newsलेक्चरर के 1070 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 से

लेक्चरर के 1070 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 से

कॉलेज में अध्यापन की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं को राजस्थान में सैकड़ों मौके मिलने वाले हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में रिक्त 1,070 लेक्चरर पदों को भरने की स्वीकृति दी है। इन...

लेक्चरर के 1070 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 से
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Jan 2015 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉलेज में अध्यापन की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं को राजस्थान में सैकड़ों मौके मिलने वाले हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में रिक्त 1,070 लेक्चरर पदों को भरने की स्वीकृति दी है। इन भर्तियों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आवेदन प्रक्रिया की तारीखें भी तय कर दी हैं। अगले सप्ताह 19 जनवरी से आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी। 27 फरवरी तक चलने वाली इस प्रक्रिया में पीएचडी या ‘नेट’ उत्तीर्ण युवा भाग ले सकेंगे।

आयोग ने 28 विषयों के लिए रिक्तियां घोषित की हैं। इनमें राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी साहित्य, हिंदी, संस्कृत, रसायनशास्त्र, प्राणिशास्त्र और वनस्पतिशास्त्र आदि विषय पद संख्या की दृष्टि से प्रमुख हैं। संबंधित विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में सफल होने का प्रमाण रखने वाले युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इसके लिए उनका 21 से 35 वर्ष आयुवर्ग में होना भी आवश्यक होगा। यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित ‘नेट’ पास न होने की स्थिति में भी उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे, बशर्ते वह यूजीसी के वर्ष 2009 में आए नियम के मुताबिक पीएचडी हों।

उम्मीदवारों में से सर्वाधिक योग्य की तलाश के लिए आयोग इंटरव्यू का सहारा लेगा। हालांकि आवेदनों की संख्या ज्यादा होने पर आयोग के पास स्क्रीनिंग परीक्षा का विकल्प भी खुला रहेगा। 15,600 से 39,100 रुपये वेतनमान और 6,000 रुपये ग्रेड पे पर नियुक्ति का मौका देने वाले इस अवसर को भुनाने के लिए 19 तारीख से फॉर्म भरा सकता है। इसके लिए वेबसाइट (६६६.१स्र्२ू.१ं्नं२३ँंल्ल.ॠ५.्रल्ल) पर आवेदन की सुविधा उपलब्ध होगी। फॉर्म भरने से पहले राजस्थान से बाहर के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 350 रुपये का भुगतान करना होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें