फोटो गैलरी

Hindi Newsदो संचार उपग्रहों को कैबिनेट की मंजूरी

दो संचार उपग्रहों को कैबिनेट की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दो संचार उपग्रहों के प्रक्षेपण को मंजूरी प्रदान की है। जीसेट-17 एवं जी सैठ-18 का प्रक्षेपण अगले दो से तीन सालों के भीतर किया जाएगा। इन उपग्रहों के प्रक्षेपण से जहां मौजूदा...

दो संचार उपग्रहों को कैबिनेट की मंजूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 May 2015 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दो संचार उपग्रहों के प्रक्षेपण को मंजूरी प्रदान की है। जीसेट-17 एवं जी सैठ-18 का प्रक्षेपण अगले दो से तीन सालों के भीतर किया जाएगा। इन उपग्रहों के प्रक्षेपण से जहां मौजूदा संचार सेवाओं में सुधार होगा, वहीं नई सेवाएं शुरू करने में भी मदद मिलेगी। दोनों भारी उपग्रह हैं जिनके प्रक्षेपण देश से ही जीएसएलवी केजरिये करने की योजना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में जी सेट -17 के लिए 1013 करोड़ रुपये मंजूरी किए गए। इस संचार उपग्रह को तीस महीने में प्रक्षेपित करने का लक्ष्य रखा गया है। 3425 किग्रा वजन के इस उपग्रह की मदद से जहां अंतरिक्ष में पुराने पड़ चुके उपग्रहों को बदलने में मदद मिलेगी वहीं संचार, टेलीविजन तथा वीसैट सेवाओं के विस्तार में भी मदद मिलेगी।

इसी प्रकार जी सैट-18 के लिए 1022 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। यह उपग्रह भी 3425 किग्रा का संचार उपग्रह होगा। मूलत जीसैट-17एवं 18 के समान कार्य होंगे। देश में बढ़ती संचार सेवाओं के चलते उपग्रहों की जरूरत महसूस की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें