फोटो गैलरी

Hindi Newsनेताओं की फिसलती जुबान...शैतान, धृतराष्ट्र से लेकर चाराचोर तक

नेताओं की फिसलती जुबान...शैतान, धृतराष्ट्र से लेकर चाराचोर तक

बिहार में जैसे-जैसे पहले चरण के मतदान की तारीख नजदीक आ रही है वैसे–-वैसे मतदाताओं को लुभाने के लिए सियासी दलों के दांव-पेंच भी तेज होते जा रहे हैं। जुबानी हमले जितने तीखे हो रहे हैं उतने ही भाषा का...

नेताओं की फिसलती जुबान...शैतान, धृतराष्ट्र से लेकर चाराचोर तक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Oct 2015 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में जैसे-जैसे पहले चरण के मतदान की तारीख नजदीक आ रही है वैसे–-वैसे मतदाताओं को लुभाने के लिए सियासी दलों के दांव-पेंच भी तेज होते जा रहे हैं। जुबानी हमले जितने तीखे हो रहे हैं उतने ही भाषा का स्तर और शब्दों का चयन भी दिन पर दिन गिरता जा रहा है। नीतीश कुमार के अगुवाई में बिहार विजय का सपना देख रहे महागठबंधन की ओर से लालू प्रसाद यादव अपने विपक्षियों पर करारे हमले कर रहे हैं तो पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सत्ता में आने का ख्वाब पाले राजग के नेता भी अपने जुबानी हमलों में शब्दों के चयन पर मर्यादाएं तोड़ रहे हैं।

विकास के दौड़ में पिछड़े बिहार को आगे ले जाने का दावा करने वाले इन नेताओं के भाषणों पर नजर डालें तो उनकी फिसलती जुबान का अंदाजा आसानी से हो जाएगा। भाषणों में शैतान, धृतराष्ट्र, दुर्योधन, चाराचोर, नरभक्षी, राक्षसी सेना, देव सेना, पूतना, कंस जैसे उपमाओं के प्रयोग हो रहे हैं।           

लालू यादव की बदजुबानी
अपने बड़बोलेपन के लिए जाने जानेवाले लालू यादव खासकर भाजपा नेताओं पर जमकर जुबानी हमले कर रहे हैं। उन्होंने कुछ दिनों पहले पीएम नरेंद्र मोदी को धृतराष्ट्र कह दिया। उन्होंने टि्वट किया कि हस्तिनापुर में बैठा कलयुगी धृतराष्ट्र ना सिर्फ अंधा है बल्कि बहरा और गूंगा भी है। दुर्योधन को समाज तोड़ने के लिए नंगा नाच करने की खुली छूट है। वहीं एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा कि धृतराष्ट्र अंदर से डरपोक है। दिखावे के लिए चिल्लाता है। जब बोलने की जरूरत होती है, मौन धारण कर छुप कर बैठ जाता है।

जब दादरी हत्याकांड को लेकर बीफ खाने का मामला उठा तो लालू यादव भी बोल पडे़ कि हिंदू भी बीफ खाते हैं। जब खुद को फंसता हुआ दिखे तो जान बचाने की बारी आ गई और दोष मीडिया पर मढ़ दिया। गाली देते हुए लालू बोले कि ये कोई शैतान आदमी ही है जो इस तरह का बात मेरे मुंह में डाल कर चला रहा है। उन्होंने कहा कि उनके मुंह से शैतान ने बीफ वाली बात बुलवाई थी। इसी क्रम में उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को नरभक्षी कह डाला।

एक अन्य चुनावी सभा में लालू ने कहा कि इस बार मुकाबला देवसेना (महागठबंधन) और असुर सेना (राजग) के बीच है।

राजग नेताओं ने भी तोड़ीं मर्यादाएं
लालू यादव के तीखे हमलों का जबाव देते समय भाजपा नेता भी भाषाई मर्यादाएं भूल गए। नरभक्षी कहे जाने पर अमित शाह ने एक जनसभा में लालू यादव को चाराचोर कह दिया। चुनाव आयोग को आचार संहिता की धज्जियां उड़ती दिखीं तो लालू और शाह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। जब लालू यादव ने हिन्दुओं के बीफ खाने का बयान दिया तो भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह बोले उठे कि वह बौरा गए हैं।

अब पता चला कि लड़ाई शैतानों से हैः मोदी
बीफ वाले बयान पर अब 'शैतान' लालू यादव का पीछा नहीं छोड़ रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुंगेर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बिहार में यदुवंशियों का अपमान हो रहा है। क्या क्या खा रहे हैं? यही यदुवंशी हैं, जिन्होंने आपको सत्ता में बैठाया था। ये बिहार का अपमान है। लालू के अंदर शैतान घुस गया है। उन्होंने कहा कि जैसे हमारे यहां रिश्तेदार आते हैं तो हम पहचान लेते हैं वैसे ही शैतान को हमने पहचान लिया है, तो ऐसे लोगों के लिए बिहार में कोई जगह हो सकती है क्या? शैतान को लालू का एड्रेस कैसे मिला? अब तक हम सोचते थे कि हमारी लड़ाई इंसानों से है पर अब पता चला कि लड़ाई शैतानों से है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन करने वाले योगगुरु बाबा रामदेव तो बीफ वाले बयान पर इतना भड़क गए कि उन्होंने लालू यादव को कंस का वंशज कह दिया।

वहीं, बक्सर से भाजपा सांसद अश्विनी चौबे ने कुछ दिन पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए 'जहर की पुड़िया' और 'पूतना राक्षसी' जैसे ब्दों का प्रयोग किया था। साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को 'विदेशी गर्भ से पैदा हुआ तोता' कहकर भाषाई मार्यादाएं तोड़ दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें