शनिवार, 04 जुलाई, 2015 | 18:24 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    UPSC Result घोषित, दिल्ली की इरा ने किया टॉप, लड़कों में बिहार का सुहर्ष सबसे आगे  इलाहाबाद जंक्शन पर पटरी से उतरी मालगाड़ी, परिचालन ठप मुजफ्फरनगर: सड़क हादसे में दो बच्चों की मौत के बाद जमकर हुआ बवाल झारखंड: पटरी से उतरी मालगाड़ी, दो मरे, चार ट्रेनें रद्द अनूप चावला की हालत बिगड़ी, एयर एंबुलेंस से भेजा मेदांता अनंत विक्रम सिंह गिरफ्तार, अमेठी में भारी पुलिसबल तैनात आतंकी भटकल ने जेल से किया पत्नी को फोन, बताई गुप्त योजना, मचा हडकंप माफिया डॉन दाउद इब्राहिम ने लंदन में रामजेठमलानी को किया था फोन, सरेंडर करने की बात कही थी हेमा मालिनी को मिली अस्पताल से छुटटी, बेटी ईशा के साथ पहुंचीं मुंबई अब विश्वविद्यालयों में कोर्स का दस फीसदी ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र
अमेरिकी अपाचे हेलीकॅप्टर वायुसेना के लिए होगा: ब्राउन
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:16-12-12 06:55 PM
Image Loading

वायुसेना प्रमुख एन ए के ब्राउन ने रविवार को कहा कि अमेरिका से खरीदे जा रहे 22 अपाचे हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना के लिए हैं। ब्राउन ने यहां 1971 युद्ध की वर्षगांठ के एक कार्यक्रम से इतर कहा कि अपाचे (हेलीकाप्टर) हमारे ही पास रहने वाले हैं। फिलहाल इन्हें खरीदने की प्रक्रिया चल रही है।

रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सेना को लड़ाकू हेलीकॉप्टर रखने की अनुमति दी थी और कहा था कि सभी भावी खरीद उसके लिए है। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने संसद में कहा था कि सरकार ने सेना को अपने हैवी ड्यूटी लड़ाकू हेलीकॉप्टर रखने देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा था कि भविष्य में खरीदे जाने वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर को सेना के बेड़े में शामिल करने का फैसला उसकी जरूरतों को ध्यान में रखकर किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि वायुसेना अमेरिका की बोइंग कंपनी से 22 एच-64 डी ब्लॉक ।।। अपाचे हेलीकॉप्टर खरीद रही है।

ब्राउन ने कहा कि अपाचे हेलीकाप्टर केवल दुश्मनों के टैंकरों पर हमला करने या हवा से जमीन पर अभियान चलाने के लिए नहीं हैं बल्कि उनका उपयोग दुश्मन के रडार स्टेशनों पर हमला करने और हवा से हवा में अभियान चलाने जैसे कई मौकों पर किया जा सकता है। हाल में सेना ने कहा था कि वह रक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजने की योजना बना रही है कि वायु सेना के लडाकू हेलीकाप्टर उसे जल्द से जल्द हस्तांतरित किया जाए।

सूत्रों ने कहा कि सेना ने यह भी कहा है कि प्रस्ताव में अपाचे हेलीकाप्टरों का हस्तांतरण भी शामिल किया जाए। गौरतलब है कि वायुसेना और थलसेना के बीच लड़ाकू हेलीकाप्टरों के बेड़े पर नियंत्रण को लेकर मतभेद हैं और रक्षा मंत्रालय ने सेना के पक्ष में फैसला किया।
 
सेना में पहले से ही विमानन शाखा है। रक्षा मंत्री ने वायुसेना के कड़े विरोध को दरकिनार करते हुए उसके लिए जंगी हेलीकॉप्टर के पक्ष में फैसला किया। सेना जंगी हेलीकॉप्टर की मांग करती रही है। वायुसेना उसका कड़ा विरोध करती रही है। उसका कहना है कि देश में (अलग से) एक छोटी वायुसेना नहीं हो सकती। वायुसेना अमेरिका से 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया पूरी करने वाली है। इससे पहले निविदा में रूस की एमआई-28 हैवोक पिछड़ गई।

 
 
 
अन्य खबरें
 
 
 
 
 
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingमैकलम ने खेली 158 रन की रिकॉर्ड पारी
न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकलम ने इंग्लिश ट्वेंटी 20 ब्लास्ट प्रतियोगिता में अपनी काउंटी टीम वॉरविकशायर के लिए मात्र 64 गेंदों में नाबाद 158 रन का ताबड़तोड़ स्कोर बनाने के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड