सोमवार, 24 नवम्बर, 2014 | 09:15 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
नहीं लगायी फेसबुक, टि्वटर पर रोक: अलीगढ़ यूनिवर्सिटी
अलीगढ़, एजेंसी First Published:29-11-12 04:27 PM

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) प्रशासन ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि उसने परिसर में फेसबुक और टि्वटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर पाबंदी नहीं लगायी है। प्रशासन ने कहा कि हाल के कुछ हफ्तों में विश्वविद्यालय के हजारों विद्यार्थियों, शिक्षकों और शोध छात्रों को सिर्फ तकनीकी खराबी के कारण ही इन वेब साइटों की सेवा से वंचित होना पड़ा।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कम्प्यूटर सेंटर के निदेशक डॉक्टर सुहैल मुस्तजब ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों से एएमयू परिसर के अंदर फेसबुक और टि्वटर नहीं चल पा रहे हैं। ऐसे में यह संदेह पैदा हो रहा है कि संस्थान प्रशासन ने जानबूझकर इन सोशल साइटों पर पाबंदी लगायी है, लेकिन यह बात बेबुनियाद है।

उन्होंने कहा कि दरअसल कुछ निश्चित घंटों के दौरान फेसबुक और टि्वटर के अत्यधिक इस्तेमाल से बढ़े बोझ के कारण पोर्टल की बैंडविथ बाधित हो गयी है, इसलिये विश्वविद्यालय में इन वेबसाइटों का इस्तेमाल मुमकिन नहीं हो पा रहा है।

मुस्तजब ने कहा कि इस तकनीकी समस्या के बीच पीक आवर्स में फेसबुक और टि्वटर के बेइंतहा इस्तेमाल के कारण शोध तथा शिक्षण से जुड़ी अन्य गतिविधियों में बाधा उत्पन्न नहीं होने देने के लिये विश्वविद्यालय प्रशासन को कुछ समय पहले मजबूरन कुछ सीमाओं के अंदर कार्रवाई करनी पड़ी थी, लेकिन पिछले हफ्ते से परिसर के अंदर शाम पांच बजे से सुबह आठ बजे तक फेसबुक और टि्वटर उपलब्ध कर दिया गया है।

 
 
 
टिप्पणियाँ